राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 2, 2020, 3:20 PM IST

ETV Bharat / state

डूंगरपुर में गांधी जयंती पर स्वच्छता पखवाड़े का आगाज, स्वच्छता रथ रवाना

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती जिलेभर में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. गांधी जी की प्रतिमा पर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताों ने माल्यार्पण किया गया. वहीं इस दौरान जिले में स्वच्छता पखवाड़े का आगाज करते हुए स्वच्छता रथ को भी रवाना किया गया.

Cleanliness fortnight begins, स्वच्छता पखवाड़े का आगाज
स्वच्छता पखवाड़े का आगाज

डूंगरपुर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष्य में डूंगरपुर जिला प्रशासन और सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की ओर से कलेक्ट्रेट में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. पुष्पांजलि कार्यक्रम में जिला कलेक्टर कानाराम और जिला परिषद सीईओ दीपेंद्र सिंह, डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा, पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा और अन्य नेताओं ने कलेक्ट्रेट में स्थित गांधी प्रतिमा को माला पहनाते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया.

स्वच्छता पखवाड़े का आगाज

इस मौके पर अन्य विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पअर्पित करते हुए उन्हें नमन किया. वहीं पुष्पांजलि कार्यक्रम के बाद बापू के प्रिय भजनों और रामधुन का भी गायन किया गया.

पढ़ेंःराजस्थान : अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन जारी, शिक्षण संस्थान और सिनेमा हॉल 31 अक्टूबर तक बंद

महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग की ओर से स्वच्छता पखवाड़े का भी आगाज हुआ और अतिथियों ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये रथ जिले के गांवों-गांवों में जाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करेंगे. इसके अलावा जिले के कई संगठनों की ओर से भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

गांधी जयंती पर विविध कार्यक्रम आयोजित

जैसलमेर के मकराना सहित आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को गांधी जयंती के मौके पर विभिन्न सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों की ओर से अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए.

इसी क्रम में मकराना नगर परिषद की ओर से प्रभात फेरी निकाली गई. नगर परिषद की सभापति समरीन भाटी, उपसभापति अब्दुल सलाम भाटी और आयुक्त संतलाल मक्कड़ ने झंडी दिखाकर प्रभात फेरी को रवाना किया. इसके साथ ही कोरोना महामारी से बचाव को लेकर परिषद की ओर से पोस्टर का विमोचन किया गया और अनेक स्थानों पर इसे चस्पा भी किया गया.

इस दौरान कोरोना से बचाव को लेकर प्रपत्रों को वितरण किए जाने सहित शहर वासियों को चार सप्ताह तक लगातार मुंह पर मास्क लगाए जाने के लिए प्रेरित किया गया. वहीं कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष और पार्षद मोहम्मद असलम चौधरी के सानिध्य में शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के लिए आए मरीजों को मास्क वितरण किया गया.

पढ़ेंःगांधी की 151वीं जयंती पर जयपुर पुलिस ने जारी किया Video, दिया ये 'खास' संदेश

यहां पर डॉ. प्रदीप कुमार शर्मा ने मरीजों को मास्क लगाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी. पार्षद एम इरशाद गैसावत ने सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के बारे में बताया. इस दौरान नगर परिषद के पूर्व पार्षद अब्दुल रहमान गैसावत सहित अन्य जनों ने भी सहयोग प्रदान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details