राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर : पंचायत चुनाव कराने के लिए जोनल मजिस्ट्रेट और रिटर्निंग अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

धौलपुर की बाड़ी और सैपऊ पंचायत समिति में 2 चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से संपन्न कराए जाएंगे. इसके लिए गुरुवार को जोनल मजिस्ट्रेट एवं रिटर्निंग अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि पूरे भारत में ये पहला चुनाव होगा, जो कोरोना के बीच संपन्न कराया जा रहा है.

By

Published : Sep 17, 2020, 7:44 PM IST

धौलपुर जिला कलेक्टर, पंचायत चुनाव, अधिकारियों का प्रशिक्षण, Dholpur New
धौलपुर में पंचायत चुनाव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

धौलपुर. जिले की बाड़ी और सैपऊ पंचायत समिति में 2 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन विभाग ने जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर एरिया मजिस्ट्रेट की बैठक लेकर रूपरेखा तैयार कर ली है. बाड़ी पंचायत समिति की 35 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं वार्ड पंच के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे. वहीं, सैपऊ पंचायत समिति की 17 ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं वार्ड पंच के चुनाव कराए जाएंगे. पंचायत चुनाव ईवीएम मशीन से संपन्न कराए जाएंगे, जिसके लिए पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया है.

पढ़ें:तबादलों से प्रतिबंध हटाने पर सियासत गरम, BJP ने कहा- सरकार चाहती है, प्रदेश में हो कोरोना स्प्रेड

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि इस बार पंचायत चुनाव कोरोना संक्रमण के बीच होगा. जिला निर्वाचन विभाग एवं प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. उन्होंने बताया जिले में 2 पंचायत समितियों में 2 चरणों में पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं. बाड़ी पंचायत समिति की 35 ग्राम पंचायत में 28 सितंबर को मतदान कराया जाएगा. सैपऊ पंचायत समिति की 17 ग्राम पंचायत में वार्ड पंच एवं सरपंच के चुनाव 3 अक्टूबर 2020 को संपन्न कराए जाएंगे. इसके लिए गुरुवार को जोनल मजिस्ट्रेट एवं रिटर्निंग अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है.

धौलपुर में पंचायत चुनाव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि पूरे भारत में ये पहला चुनाव होगा, जो कोरोना के बीच संपन्न कराया जा रहा है. कोरोना महामारी को लेकर विशेष चुनौतियों का सामना जिला निर्वाचन विभाग के सामने है. चुनाव कर्मियों के स्वास्थ्य की विशेष देखभाल की जाएगी. मतदान पार्टियों को कोरोना से बचाव के मास्क, सैनिटाइजर और ग्लब्स आदि संसाधन दिए जाएंगे. मतदान बूथों पर मतदाताओं को वोट डालने के लिए लाइन में खड़ा करने के लिए गोले बनाए जाएंगे, जिससे सोशल डिस्टेंस मेंटेन किया जा सके.

पढ़ें:वीसीआर राशि को समझौता समिति में लेने की बजाए इसे भरवाना ही बंद क्यों नहीं कर देती सरकार: रामलाल शर्मा

उन्होंने कहा कि कुछ मतदाता और चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति ऐसे भी हो सकते हैं, जो कोरोना संक्रमित हों. ऐसे व्यक्तियों के लिए चुनाव आयोग से गाइडलाइंस मांगी गई है. उन्होंने कहा कि व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली गई हैं. पंचायत चुनाव को संपन्न कराने में पुलिस बल की भी अहम भूमिका रहेगी. इसके लिए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित कर लिया गया है. इन पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा. निर्वाचन विभाग मतदाताओं को मतदान करने के लिए सुगमता प्रदान करेगा. जिले की दोनों पंचायत समिति में पंचायत चुनाव पूरी तैयारी के साथ संपन्न कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details