राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर में किसानों पर कुदरत का कहर...बेमौसम बारिश ने फसलों को किया चौपट

जिले में बुधवार हुई बारिश से जहां मौसम में सर्दी घुल गई. वहीं, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें भी खिंच गई. रवि की फसल पकाव की स्थिति में खड़ी थी लेकिन खड़ी फसल पर बारिश और ओले शामत बनकर बरसे हैं.

By

Published : Feb 27, 2019, 9:12 PM IST

बे मौसम बारिश ने फसलों को किया चौपट

धौलपुर. जिले में बुधवार हुई बारिश से जहां मौसम में सर्दी घुल गई. वहीं, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें भी खिंच गई. रवि की फसल पकाव की स्थिति में खड़ी थी लेकिन खड़ी फसल पर बारिश और ओले शामत बनकर बरसे हैं.


बता दें, बुधवार देर शाम करीब 4 बजे मौसम अचानक बिगड़ गया. हल्की बूंदाबांदी के साथ ओले पड़ना भी शुरू हो गया. उसके बाद तेज हवा और बारिश जमकर बरसे. ऐसे में बे मौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है.
वहीं, किसान वासुदेव ने बताया कि गेहूं, सरसों और आलू की तीनों फसलें पकाव की स्थिति में पहुंच गई हैं. रवि की तीनों फसलों में सरसों की कटाई की भी शुरुआत किसानों ने कर दी है. वहीं, कुछ किसानों ने आलू की भी खुदाई करना शुरू कर दिया है. गेहूं की फसल पकाव को पकड़ चुकी है. लेकिन, तेज हवा और बारिश से खड़ी फसल खेतों में गिर गई है. जिससे आगे आने वाले समय में गेहूं के उत्पादन में भारी कमी हो सकती है.


उधर, किसान हुकम सिंह ने कहा कि फसल को महंगे और कीमती खाद बीज डालकर इस मुकाम तक पहुंचाया था. लेकिन, मौसम के उलटफेर ने किसान को झकझोर दिया है. रवि की तीनों फसलें अंतिम पड़ाव तक पहुंच चुकी हैं.
बता दें, धौलपुर जिले में मुख्य रूप से सरसों गेहूं और आलू की फसल की जाती है. ऐसे में बे मौसम बारिश से तीनों फसलों के उत्पादन में भारी गिरावट की संभावना दिखाई दे रही है. जिले में बे मौसम बारिश में जहां आमजन के जनजीवन को खासा प्रभावित किया है. वहीं, ग्रामीण इलाकों में भी समस्या गहरा गई है. पशुपालकों और किसानों के लिए चारे की समस्या मुख्य रूप से बन गई है. जिससे किसान और ग्रामीण परेशान हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details