राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

धौलपुर: लाॅकडाउन के तीसरे चरण को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

धौलपुर जिला कलेक्टर आरके जायसवाल ने लॉकडाउन के तीसरे चरण को उपखंड अधिकारी और कोरोना वॉलिंटियर्स के साथ बैठक ली. इस दौरान कलेक्टर ने बाहर से आने वाले श्रमिकों और अन्य को चिन्हित कर सूचीबद्ध कर गांव के अनुसार लिस्ट बनाकर रजिस्टर तैयार कर रिकार्ड रखने के निर्देश दिए.

By

Published : May 4, 2020, 8:51 PM IST

कार्य की समीक्षा करते हुए धौलपुर जिला कलेक्टर, Dholpur District Collector reviewing the work
लाॅकडाउन 3.0 को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

धौलपुर. लॉकडाउन के तीसरे चरण को लेकर धौलपुर जिला कलेक्टर आरके जायसवाल की अध्यक्षता में बाडी और सरमथुरा उपखंड के साथ ही आंगई, बरौली, बडागांव और चंद्रावली गांव में गठित ग्राम स्तरीय कोर ग्रुप कमेटी के सदस्यों, कोरोना वॉलिंटियर्स और गांव के निगरानी दल के सदस्यों और अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक में मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन, प्रवासी श्रमिकों की वापसी, मास्क निर्माण और वितरण संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई. इसके साथ ही बैठक के दौरान बाहर से आने वाले श्रमिकों और अन्य को चिन्हित कर सूचीबद्ध कर गांव के अनुसार लिस्ट बनाकर रजिस्टर तैयार कर रिकार्ड रखने के निर्देश दिए. ग्राम कोर कमेटी और निगरानी दल बाहर से आने वाले श्रमिकों की स्क्रींनिग करवाने, समीपवर्ती गांव के स्कूल में ठहरने की व्यवस्था और भोजन व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

लाॅकडाउन 3.0 को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

वहीं, जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जाने वाले शौचालय के भुगतान को शीघ्र करने के निर्देश दिए गए. साथ ही फोटो कॉपी, फोटो स्टूडियो और सेनेटरी की दुकाने खुलवाने के लिए उपखंज अधिकारी को निर्देश दिए गए.

पढ़ें-EXCLUSIVE: लॉकडाउन के दौरान मनरेगा के तहत 14 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है राजस्थान: सचिन पायलट

जिला कलेक्टर ने कहा कि श्रमिक और जरूरतमंद लोगों को रोजगार नहीं मिलने से उन्हें आर्थिक कठनाईयों का सामना करना पड़ रहा था. जिला प्रशासन की ओर से मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्यों में तेजी लाकर उन्हें रोजगार और आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है. उन्होंने इस दौरान उपखंड अधिकारी को अधिक जॉब कार्ड जारी कर अधिक से अधिक श्रमिकों को नियोजित करने के निर्देश दिए.

महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत इस पखवाड़े में लगभग 20 हजार श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया गया है. जिससे उन्हें लगभग 5 करोड़ रूपये का भुगतान इनके खातों में किया जायेगा. उन्होंने बाड़ी विकास अधिकारी रामजीत सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी तक स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण का भुगतान ग्राम पंचायत बरपुरा, रूधैरा, सेवरपाली, नोरहा, अलीगढ़, इब्राहिमपुर के ग्राम विकास अधिकारी 7 दिवस के अंदर भुगतान करें अन्यथा उनके विरूद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाएगी.

इस दौरान ग्राम आधार संगठन महिला सहायता समूह आदमपुर की ओर से बाडी पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों के लिए तैयार किये जा रहे 36 हजार मास्क का जिला कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बाड़ी पंचायत समिति प्रागंड में 30 हजार रूपये का चेक देकर भुगतान किया. इसके अलावा मास्क बनाने के लिये कपड़ा उपलब्ध कराने के लिए बाड़ी उपखंड अधिकारी को निर्देशित किया.

पढ़ें-भरतपुर: लॉकडाउन में निजी बस संचालकों की आमदनी जीरो, लेकिन चुका रहे करोड़ों का टैक्स

कलेक्टर ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को मांग के अनुसार कपड़ा उपलब्ध कराया जाए. बैठक के दौरान जिला कलेक्टर आर के जायसवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए धौलपुर जिला ऑरेंज श्रेणी में रखा गया है. लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत होने पर जिले में लगभग सभी आर्थिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. ऐसे में सभी लोग पूर्व की तरह लॉकडाउन के नियमों की पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें.

जिला कलेक्टर ने बताया कि 4 मई से शुरू होने जा रहे लॉकडाउन के तीसरे चरण में नाई की दुकान को छोड़कर लगभग सभी आर्थिक गतिविधियां और दुकानें खुल जाएंगी. वहीं इसमें सभी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक और खेलकूद संबंधी आयोजनों पर प्रतिबंध के साथ 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक लोगों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details