राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चूरू: टीकाकरण करवाएं, अपने बच्चों को बीमारियों से बचाएं

चूरू के सरदारशहर के वार्ड 13 में शुक्रवार को नवजात से लेकर 5 साल तक के बच्चों को कोई बीमारी ना हो, इसके लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर एएनएम मनोज कड़वासरा ने गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त खाने की भी जानकारी दी.

By

Published : Dec 20, 2019, 1:25 PM IST

Vaccination camp organized, स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण शिविर
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाया गया टीकाकरण शिविर

सरदारशहर (चूरू).शहर के वार्ड 13 में स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें नवजात से लेकर 5 साल तक के बच्चों को टीका लगाए गए. मेडिकल ऑफिसर रायचंद ने बताया कि यह टीकाकरण डेढ़ माह, ढाई माह, साढ़े तीन माह, 9 माह, डेढ़ साल और 5 साल तक के बच्चों को दिया जाता है. वहीं जिन बच्चों को गंभीर बीमारी काली खांसी, टिटनस, पीलिया, जैसे कई रोगों से बचाव करता है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाया गया टीकाकरण शिविर

इस अवसर पर एएनएम मनोज कड़वासरा ने गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त खाने की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुपोषण से बचने के लिए समय-समय पर चिकित्सकों का परामर्श आवश्यक है. सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजना का लाभ उठाकर कुपोषण से बचाया जा सकता है. इस अवसर पर एएनएम कृष्णा जांदू, परमेश्वरी, कृष्णा पूनिया ने टीकाकरण किया.

पढ़ेंः रन फॉर यूनिटी: देश की एकता और अखंडता के लिए दौड़ा सीकर

मेडिकल ऑफिसर रायचंद फुल भाटी ने बताया कि वार्ड 13 स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण शिविर लगाया गया है. जिसमें 0 से 5 साल तक के बच्चों को टीकाकरण किया जा रहा है. इस टीकाकरण से बच्चों को होने वाली कई गंभीर बीमारियों से निजात मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details