राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़-भीलवाड़ा रेलमार्ग पर मालगाड़ी की दो बोगी उतरी पटरी से, बड़ा हादसा टला

चित्तौडगढ़ में शनिवार को मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतर गयी. ये हादसा शाम में चार बजे हुआ. जिसके कारण कई ट्रेनों का परिचालन ठप्प हो गया. साथ ही हॉलीडे ट्रेन को कपासन रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा. जिसकी वजह से यात्री घंटों परेशान होते रहे.

By

Published : Jan 25, 2020, 9:48 PM IST

भीलवाड़ा-चित्तौडगढ़ रेल मार्ग, chittaurgarh latest news
चित्तौड़गढ़-भीलवाड़ा रेलमार्ग पर दो बोगी पटरी से उतरी

चित्तौडगढ़.भीलवाड़ा-चित्तौडगढ़ रेल मार्ग पर सोनियाना रेलवे स्टेशन के पास शनिवार शाम चार बजे मालगाड़ी की दो बोगी पटरी से उतर गयी. इससे कई ट्रेनों का परिचालन ठप्प हो गया. हॉलीडे ट्रेन को कपासन रेलवे स्टेशन पर रोकना पड़ा. यात्री घंटों परेशान होते रहे. गनीमत रही कि यह मालगाड़ी थी, यदि सवारी गाड़ी होती तो बड़ा हादसा भी हो सकता था.

पढ़ें- शाही ट्रेन से चित्तौड़गढ़ पधारे अमेरिकी राजदूत 'केनेथ आई जस्टर'

जानकारी के अनुसार सोनियाना रेलवे स्टेशन के पास शनिवार की शाम में मालगाड़ी बेपटरी हो गई. मालगाड़ी की दो बोगियां पटरी से उतर गई है. जिससे रतलाम, उदयपुर की ओर जाने वाली और उदयपुर से जयपुर की ओर जाने वाली सारी यात्री ट्रेने अटक गई है.

रतलाम और उदयपुर की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन पर खडी करनी पड़ी. हादसे के कारण तीन रेल मार्गों पर घंटों तक ट्रेनों का परिचालन ठप्प रहा. कई यात्री ट्रेन छोड़ छोटी गाड़ी और बसों से अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना हुए. वहीं, हॉलीडे ट्रेन को काफी देर तक इन्तजार करना पड़ा. हादसे की सूचना पर रतलाम और अजमेर रेलवे मंडल के कई अधिकारी, रेलवे प्रंबधक, चित्तौडग़ढ़ रेलवे अधिकारी, इंजीनियर और कर्मचारी सोनियाना रेलवे स्टेशन के समीप पहुंचे और बोगी को पटरी पर लाने में जुट गए.

वहीं टीम की ओर से जांच की जा रही है कि मालगाड़ी के इंजन में कोई खराबी तो नहीं हुई है. रेलवे के अधिकारी ट्रेनों का परिचालन शुरू कराने के लिए युद्ध स्तर पर काम पर लगे हुए है. मौके पर दुर्घटना राहत ट्रेन भी भेज दी गई है. बताया जा रहा है कि हादसा जहां हुआ वह क्षेत्र अजमेर मंडल के अन्तर्गत आता है और रतलाम मंडल के समीप है. इस हादसे से तीन रेल लाइनों पर चलने वाली ट्रेनों पर काफी असर पड़ा है.

पढ़ें- चित्तौड़गढ़ में धीमी गति के चलते 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की लगी है लंबी कतारें

बता दें कि इस घटना के चलते चित्तौडगढ़ के अतिरिक्त भीलवाड़ा, उदयपुर में भी ट्रेने प्रभावित हुई है. इस रूट में ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया. घटना के बाद इन्दौर-जोधपुर ट्रेन (14802) को भीलवाड़ा रोक दिया गया. साथ ही शाम चार बजे चित्तौड़ से प्रस्थान होने वाली उदयपुर सिटी-हरिद्वार ट्रेन (19609) को चित्तौड़ स्टेशन पर ही रोकना पड़ा. वहीं हॉलीडे एक्सप्रेस को भी कपासन रेलवे स्टेशन पर रोक लिया गया. इस दौरान जो दूर जाने वाले यात्री है, उन्हें परेशानीओं का सामना करना पड़ा.

कपासन में भी यात्री हुए परेशान

उदयपुर भीलवाड़ा रेल मार्गपर शनिवार को भी पटरी हुई मालगाड़ी के बाद रेल सेवाएं ठप्प हो गई. उदयपुर से चलकर जयपुर जाने वाली हॉलीडे स्पेशल ट्रेन पिछले 3:30 घंटे से कपासन स्टेशन पर खड़ी हुई थी. शनिवार को भीलवाड़ा से चित्तौड़गढ़ की ओर आ रही मालगाड़ी के दो डिब्बे सोनियाणा रेलवे फाटक के समीप पटरी से उतर गए. जिससे अजमेर से चित्तौड़गढ़ के रास्ते रतलाम इंदौर जाने वाली और उदयपुर से भीलवाड़ा के रास्ते जयपुर की ओर जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई है.

पढ़ें- चित्तौड़गढ़ः बैंक पर सस्ते में सोना नीलाम करने का आरोप, धरने पर बैठे ग्राहक

वहीं, दोपहर 3 बजे उदयपुर से चलकर जयपुर जाने वाली हॉलीडे स्पेशल उदयपुर से रवाना होकर कपासन में आकर खड़ी हो गई. जिससे रेल यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. कपासन रेलवे स्टेशन खाने पीने की वस्तुओं के लिए लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी. समाचार लिखे जाने तक हॉलीडे स्पेशल ट्रेन कपासन स्टेशन पर ही खड़ी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details