राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़: RSS ने निकाली गुणवत्ता पथ संचलन, सामाजिक संगठनों ने किया स्वागत

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से गुणवत्ता पथ संचलन निकाला गया. कई सामाजिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर संचलन का स्वागत किया. इस दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीएसपी दलपत सिंह और थानाधिकारी योगेश चौहान सहित क्षेत्र के थानो से आरएससी के जवानों की टुकडी मौजूद रही.

By

Published : Jan 19, 2020, 8:48 PM IST

चित्तौड़गढ़ की खबर, RSS path sanchalan
पथ संचलन के दौरान स्वयंसेवक

कपासन (चित्तौड़गढ़).राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से रविवार को पूर्ण गणवेश अनुशासन के साथ स्वयंसेवकों की ओर से गुणवत्ता पथ संचलन निकाला गया. इस दौरान स्वयंसेवकों ने बिगुल, प्रवण, आणक और ड्रम की थाम पर कदम से कदम मिलाते हुए अनुशासन दिखाया.

गुणवत्ता पथ संचलन को लेकर दोपहर डेढ़ बजे ही सभी स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में गुलाबसागर की पाल स्थित नन्देश्वर महादेव मन्दिर पर एकत्रित होने शुरू हो गए. यहां से स्वयंसेवक प्रार्थना के बाद कदम से कदम मिलाते हुए रवाना हुए. पथ संचलन निर्धारित समय पर आगे बढ़ता रहा. जिसका मुस्लिम समाज के सदर अशफाक तुर्किया, कोतवाल शब्बीर हुसैन सहित अन्य सदस्यों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से निकाला गया पथ संचलन

वहीं नगर के कई सामाजिक संगठनों ने मार्ग में रंगोलिया बनाकर और पुष्प वर्षा कर, पथ संचलन का स्वागत किया. संचलन में नगर सहित क्षेत्र के सैकडों स्वयसेवक उपस्थित रहे. संचलन एस.आर. फार्म हाउस पहुंचने पर बौद्धिक सत्र का आयोजन किया गया. सत्र को सम्बोधित करते हुए संघ के जिला प्रचारक शिवराज सिंह और जिला कार्यवाह गोपाल धाकड ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कदम से कदम मिलाकर चलना हमारा संस्कार है.

वेदों में भी कहा गया है कि साथ में चलते हुए, साथ में बैठकर विचार करते हुए, साथ में कर्म करने के लिए जो समूह प्रबुद्ध होता है, वो हमेशा विजय हासिल करता है. भारतीय इतीहास और परम्पराओं को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया गया. जिसके चलते लोगों को भारतीय सभ्यता संस्कृति की जानकारी से दूर रखा.

पढ़ें:हनुमानगढ़ : युवा दिवस के उपलक्ष्य में साइकिल रैली, कलेक्टर भी शामिल हुए

पूर्व काल में देवताओं ने भी जो विजय प्राप्त की वो साथ में मिलकर काम करने से की. कदम से कदम मिलाकर साथ चलने से एक दूसरे के प्रति आत्मीयता का भाव उत्पन्न होता है. संचलन तो एक माध्यम है. इसका मूल उद्देश्य तो कदम से कदम मिलते हुए हमारे हृदय से हृदय मिले और साथ मिलकर समाज राष्ट्र निर्माण का कार्य करें. संचलन के दौरान डीएसपी दलपत सिंह, थानाधिकारी योगेश चौहान सहित क्षेत्र के थानो से आरएससी के जवानों की टुकडी सुरक्षा के मददेनजर मौजूद रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details