राजस्थान

rajasthan

चित्तौड़गढ़ : धर्मगुरुओं ने फिर पेश की मिसाल...30 अप्रैल तक धर्म स्थल रखेंगे बंद

By

Published : Apr 12, 2021, 9:20 PM IST

जिले सभी प्रमुख धर्मगुरुओं ने एक बार फिर प्रदेश के धर्म स्थलों के लिए नई मिसाल पेश की. मंदिर मस्जिद से लेकर चित्तौड़गढ़ जिले के सभी प्रमुख धर्म स्थलों के द्वार श्रद्धालुओं के लिए 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे.

30 अप्रैल तक धर्म स्थल रखेंगे बंद

चित्तौड़गढ़. जिले सभी प्रमुख धर्मगुरुओं ने एक बार फिर प्रदेश के धर्म स्थलों के लिए नई मिसाल पेश की. मंदिर मस्जिद से लेकर चित्तौड़गढ़ जिले के सभी प्रमुख धर्म स्थलों के द्वार श्रद्धालुओं के लिए 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. यह निर्णय जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिले के धर्मगुरु और धर्म चल प्रतिनिधियों की बैठक में ही निर्णय किया गया. इस संबंध में धर्मस्थल प्रतिनिधियों की बैठक में ही सहमति लेते हुए जिला कलेक्टर ने 13 अप्रैल से सभी प्रमुख धर्म स्थल बंद रखे जाने का अप्रैल से बंद रखे जाने का आदेश जारी कर दिया.

जिले में पिछले 15 दिन से कोरोना रोगियों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. संक्रमित रोगियों के आने का क्रम औसतन 80 पार हो चुका है. वहीं 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू होने जा रहा है. इसके अलावा रमजान का पवित्र महीना भी शुरू होने जा रहा है. इस दौरान हजारों लोगों के धर्म स्थलों पर आने से संक्रमण और भी तेजी से फैल सकता है. इसे देखते हुए जिला कलेक्टर मीणा ने तत्काल प्रभाव से सभी शक्तिपीठों सहित मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारा प्रतिनिधियों की जिला परिषद सभागार में बैठक बुलाई.

मेवाड़ के प्रमुख कृष्ण धाम सांवलिया जी मंदिर मंडल, जोगणिया माता, आसावरा माता, जातला माता, कपासन दरगाह, गुरुद्वारा , चर्च, शनि महाराज मंदिर सहित सभी प्रमुख धर्म स्थलों के जनप्रतिनिधियों के समक्ष जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण की स्थिति और आगामी दिनों में आने वाले चैत्र नवरात्रा तथा रमजान के दौरान श्रद्धालुओं के आने से संक्रमण और भी तेजी से फैलने की आशंका को आंकड़ों के साथ रखा और उनसे सहयोग मांगा.

व्यापारियों ने लिया शाम 7 बजे बाजार बंद करने का फैसला

कपासन नगर पालिका क्षेत्र के व्यापारियों ने शाम 7:00 बजे बाजार बंद करने का निर्णय लिया है. कपासन पुलिस थाने में थाने पुलिस उपाधीक्षक दलपत सिंह ने कोरोना संक्रमण पर शिकंजा कसने के उद्देश्य से व्यापार मंडल की बैठक बुलाई थी. इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक ने गाइडलाइन की पालना नहीं करने के कारण चित्तौड़गढ़ जिले में लगातार संक्रमण बढ़ने पर चिंता जताई. गाइडलाइन की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात भी कही. जिसका व्यापारियों ने भी समर्थन किया.

व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने अपने अपने सुझाव रखे और शाम 7:00 बजे से बाजार बंद करने पर अपनी सहमति जताई. अपने इस निर्णय के संबंध में व्यापारी वर्ग को भी इस बारे में अवगत कराने का आश्वासन देते हुए व्यापारियों ने इसकी पालना करने का भरोसा दिलाया ताकि कोरोना की चैन को तोड़ा जा सके.

ग्रामीण इलाकों में भी चल रहा सख्ती का डंडा

चित्तौड़गढ़ जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच शहर ही नहीं बल्कि पुलिस ग्रामीण क्षेत्र में भी सख्ती की जा रही है. पुलिस ग्रामीण क्षेत्र में लापरवाही बरतने वाले लोगों पर चालान की कार्रवाई करती नजर आ रही है. भूपालसागर थाना इलाके में पुलिस ने अलग-अलग टीमें बनाकर बिना मात्र घूमने वाले लोगों पर नकेल कसने के लिए अलग-अलग स्थानों पर चालान काटने की कार्रवाई की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details