राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 9, 2024, 5:45 PM IST

ETV Bharat / state

चित्तौड़गढ़ में 11 केवी लाइन टूटने से घरों दौड़ा हाई वोल्टेज करंट, विद्युत उपकरण जले

चित्तौड़गढ़ में 11 केवी लाइन का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिरने से हाई वोल्टेज करंट दौड़ गया. करंट से एक दुकान में आग लग गई और कई घरों के बिजली उपकरण जलकर नष्ट हो गए.

कई घरों में विद्युत उपकरण जले
कई घरों में विद्युत उपकरण जले

चित्तौड़गढ़.जिले केकपासन इलाके में मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. सुरपुर गांव में हल्की बूंदाबांदी के दौरान अचानक गांव के बाहर से निकल रही 11 केवी लाइन का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया, जिससे एलटी लाइन में हाई वोल्टेज करंट दौड़ गया. कुछ सेकेंड के लिए हाई वोल्टेज करंट के चलते कई घरों के विद्युत उपकरण जल गए. हाई वोल्टेज करंट से एक दुकान में आग भी लग गई. आग से करीब डेढ़ लाख रुपए का सामान जल गया. कई घरों में पंखे, इनवर्टर, ट्यूबलाइट आदि सामान खराब हो गए.

करंट से दुकान में लगी आग : दुकान मालिक बसंती लाल लोधा के अनुसार वे दुकान से करीब 3 किलोमीटर दूर गांव में रहते हैं. दुकान में आग लगने की सूचना पर तुरंत दुकान पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक दुकान में रखा फर्नीचर सहित मोबाइल एसेसरीज, पेस्टिसाइड छिड़काव की चार मशीन और अन्य सामान जल कर राख हो गए. उन्होंने बताया कि आग से करीब डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

इसे भी पढ़ें-ट्रांसफार्मर के पास लगी लकड़ी के फाटक में आया करंट, चपेट में आने से दो किसानों की मौत

उपभोक्ताओं को हुए नुकसान का असेसमेंट : कनिष्ठ अभियंता अमित वर्मा ने बताया कि 11 केवी लाइन का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया, जिससे एलटी लाइन में हाई वोल्टेज करंट दौड़ गया. हाई वोल्टेज करंट से कई उपभोक्ताओं के घरों में विद्युत उपकरण जलने की सूचना है. उन्होने कहा कि उपभोक्ताओं को हुए नुकसान का असेसमेंट कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details