राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर में राष्ट्रीय पक्षी की मौत...पानी की कमी मानी जा रही वजह

राजस्थान में गर्मी बढ़ती ही जा रही है. जिसके चलते पानी की किल्लत हर जगह नजर आ रही है. जिससे आमजन ही नहीं बेजुबान पशु पक्षियों को भी दिक्कत हो रही है. पानी की किल्लत और गर्मी की वजह से पक्षियों की भी मौत हो रही है.

By

Published : May 27, 2019, 11:47 AM IST

जयपुर में राष्ट्रीय पक्षी मरा हुआ मिला

जयपुर.प्रदेश की राजधानी के बस्सी इलाके के बासखो फाटक के पास राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत हो गई. ऐसे में ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को मौके पर सूचना दी गई. जिसके बाद वन विभाग के कर्मचारी कजोड़ मीणा ने मौके पर पहुंचकर देखा तो बेजुबान पक्षी की प्यास की वजह से मर चुका था.

बता दें कि मोर के शरीर पर कोई और निशान नहीं मिला है.ऐसे में राष्ट्रीय पक्षी की मौत की आशंका पीने का पानी ना मिलने से लगाई जा रही है .हालांकि अभी कुछ दिन पहले ही एक पैंथर को पानी नहीं मिलने के कारण घनी आबादी क्षेत्र में भी देखा गया था.

जयपुर में राष्ट्रीय पक्षी मरा हुआ मिला

वहीं कुछ दिन पहले बस्सी के बासखो इलाके के पास ही एक पैंथर की पानी नाम मिलने से मौत भी हो गई थी. ऐसे में अब प्रदेश में बढ़ रही गर्मी और ऐसे में इन इलाकों में पानी की कमी होने से वन विभाग पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं कि विभाग इतनी घटनाएं हो जाने के बाद भी अभी तक मौन धारण कर क्यों बैठा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details