राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गेस्ट्रोलॉजी विभाग में उपकरणों की कमी, इलाज के लिए मरीजों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोलॉजी विभाग में उपकरणों की कमी के चलते मरीजों को इलाज के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. चिकित्सकों को भी इलाज करने में परेशानी हो रही है. विभागाध्यक्ष की माने तो विभाग को 3 से 4 एंडोस्कोपी मशीन की आवश्यकता है.

By

Published : May 17, 2019, 11:59 PM IST

गेस्ट्रोलॉजी विभाग में उपकरणों की कमी, मरीजों को करना पड़ रहा ईलाज के लिए लंबा इंतजार

जयपुर. सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोलॉजी विभाग में उपकरणों की कमी के चलते जहां चिकित्सकों को इलाज करने में परेशानी हो रही है. तो वहीं मरीजों को भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक और गेस्ट्रोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एसएस शर्मा ने बताया कि अस्पताल में हर दिन हजारों की संख्या में मरीज आते हैं. लेकिन मरीजों के अनुसार अस्पताल में उपकरणों की कमी अभी भी बनी हुई है.

गेस्ट्रोलॉजी विभाग में उपकरणों की कमी, मरीजों को करना पड़ रहा इलाज के लिए लंबा इंतजार


उन्होंने बताया कि फिलहाल गेस्ट्रोलॉजी विभाग में मरीजों की एंडोस्कोपी के लिए सिर्फ दो एंडोस्कोपी मशीन है. इस मामले में कई बार अस्पताल प्रशासन को भी बताया गया है. लेकिन इस को लेकर अभी तक कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया है.डॉक्टर शर्मा ने कहा कि वे विभागाध्यक्ष है और मौजूदा समय में गेस्ट्रोलॉजी विभाग में सिर्फ दो एंडोस्कोपी मशीन होने के कारण मरीजों को अपने इलाज के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है. क्योंकि एक मशीन का उपयोग करने के बाद उसे करीब 20 मिनट तक स्टेरलाइज करना पड़ता है. ताकि संक्रमण का खतरा न हो तो ऐसे में एक समय सिर्फ 1 मशीन से ही कार्य किया जा रहा है. ऐसे में उन्होंने अस्पताल प्रशासन के समक्ष यह मांग रखी है कि विभाग को तीन से चार मशीनें उपलब्ध कराई जाए ताकि मरीजों को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details