राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर : चांदनी रात में हुई वन्यजीवों की गणना, दिखा 'गोडावण' का झुंड

जैसलमेर वन्यजीव क्षेत्र में शनिवार सुबह से वन्यजीवों की गणना शुरू हो गई. वन्यजीवों की गणना निरंतर 24 घंटे तक रविवार सुबह 8:00 बजे संपन्न हुई. इसके लिए वन विभाग के अधिकारी वाटर पॉइंट पर नजर रखे हुए थे. वन विभाग की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूर्णिमा की रात वन्यजीवों की गणना हुई.

By

Published : May 19, 2019, 11:16 AM IST

जैसलमेर वन्यजीव क्षेत्र में वन्यजीवों की गणना शुरू

जैसलमेर.जिले में वन्यजीवों की गणना का कार्य शनिवार सुबह बजे ही प्रारंभ हो गया. इसके लिए वन कर्मी संबंधित वाटर पॉइंट पर तैनात कर दिए गए. लाठी वन विभाग क्षेत्रीय वन अधिकारी कान सिंह मेड़तिया के निर्देशन में गणना आरंभ हुई. वन्य जीव गणना में वन्य प्रेमियों को भी शामिल किया गया, जिन्हें शुक्रवार सुबह 9:00 बजे लाठी वन विभाग पर प्रशिक्षण दिया गया.

जैसलमेर वन्यजीव क्षेत्र में वन्यजीवों की गणना शुरू

क्षेत्रीय वन अधिकारी कान सिंह मेड़तिया ने बताया कि शनिवार सुबह 8:00 बजे शुरू की गई गणना में वन्य जीव गणना के दौरान वॉटर पॉइंट पर नीलगाय, हिरन, गोडावण, मोर ,गीत ,खरगोश, लोमड़ी सहित अन्य वन्य जीव दिखाई दिए. जैसलमेर में बैसाखी पूर्णिमा चांदनी में डीएसपी और अन्य क्षेत्रों में 44 जगह पर मकान बनाकर वाटर और प्रगति से वन्यजीवों की गणना की गई. इसमें वन अधिकारियों ने शनिवार सुबह 8:00 बजे से रविवार सुबह 8:00 बजे तक वन्यजीवों की काउंटिंग की. वन अधिकारियों ने 24 घंटे बैठकर पानी पीने आने वाले 1 दिन की काउंटिंग की. वन्य जीवों में गणना के दौरान गोडावण के झुंड को भी देखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details