राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्पेशल: टूरिज्म पर कोरोना का अटैक, घट रही विदेशी पर्यटकों की संख्या

रानियों के ख्वाब का आईना रहे सिटी ऑफ वेल्स के हालात इन दिनों खस्ता हो चुके हैं. पिछले साल के मुकाबले इस साल पर्यटकों में कमी आई है. जिसके चलते पर्यटन व्यवसायों को घाटा हो रहा है. शहर की होटलें खाली पड़ी हुई हैं. जहां शहर की सड़को पर पर्यटकों की टोली हुआ करती थी, वहां आज सड़के सुनी पड़ी हुई हैं. इसका मूल कारण कोरोना वायरस, सीएए प्रोटेस्ट को माना जा रहा है .

By

Published : Mar 13, 2020, 11:57 PM IST

बूंदी की खबर, राजस्थान न्यूज, rajasthan news, bundi news in hindi, rajasthan tourism
पर्यटन के लिए मशहूर बूंदी

बूंदी.अरावली की पहाड़ियों की गोद में बसा बूंदी का प्राकृतिक सौंदर्य और अद्भुत नजारों के लिए जाना जाता है. यहां की कला कृतियां देशी-विदेशी पर्यटक को खुद-ब-खुद यहां खींच लाती है, लेकिन इनको अब ग्रहण लगता हुआ जा रहा है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस, सीएए प्रोटेस्ट और बूंदी पर्यटन क्षेत्रों का विकास नहीं होने के चलते इस बार साल की शुरूआत से ही पर्यटकों का रुझान बूंदी में नहीं दिख रहा है. जिसके चलते बूंदी पर्यटन व्यवसाय को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है . शहर की सड़कें सूनी पड़ी हुई है, तो शहर के सभी पेंग गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट होटलों में भी हलचल खत्म हो चुकी है.

पर्यटन के लिए मशहूर बूंदी

बूंदी की दुर्गति भी कारण

साल की शुरुआत में सैलानियों का आना-जाना बूंदी में लगा रहता है, लेकिन इस बार सैलानी नहीं आ पा रहे हैं. जिसके चलते बूंदी के पर्यटन व्यवसाय को नुकसान हुआ है. साथ ही बूंदी की दुर्गति भी इन पर्यटकों के नहीं आने के पीछे मानी जा रही है. बूंदी में नाम मात्र की संख्या में पर्यटक आ रहे हैं, लेकिन जब वह बूंदी आते हैं, तो यहां की व्यवस्था को लेकर काफी टिप्पणियां भी करते हैं और यहां से चले जाते हैं.

यह भी पढे़ं-उदयपुर की चमत्कारी माता जो करती हैं अग्निस्नान

4 से 5 माह पर्यटकों के आने का सीजन

शहर के बालचंद पाड़ा में पर्यटन व्यवसाय की दुर्गति हो रही है. वहां बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके हैं. सड़कों पर पानी भरा हुआ है. जिसके चलते आवाजाही में पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और इसी इलाके में सबसे ज्यादा पर्यटक बूंदी में आते हैं और वहीं दुर्गति मिले, तो जाहिर सी बात है, असर तो होगा ही. पर्यटन विभाग के अनुसार 4 से 5 माह तक बूंदी में देश-विदेश के पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन साल की शुरुआत से ही पर्यटकों की घटती संख्या ने पर्यटन विभाग सहित बूंदी के पर्यटन व्यवसाय के पसीने छुड़वा दिए हैं.

पर्यटन के लिए मशहूर बूंदी

साल 2019 और 2020 में पर्यटकों के आकड़े

  • 2019 में देशी पर्यटकों की संख्या 36621 थी
  • वहीं बात विदेशी पर्यटकों की करें तो इनकी संख्या 9033 थी
  • इस प्रकार साल 2019 में कुल संख्या 45601 रही है
  • वहीं सिर्फ 2019 के जनवरी की बात की जाए, तो विदेशी पर्यटकों की संख्या 1710 थी
  • जबकि साल 2020जनवरी में पर्यटकों की संख्या मात्र 1284 है
  • वहीं फरवरी 2019 में विदेशी पर्यटकों की संख्या 2309 थी
  • फरवरी 2020 में पर्यटकों की संख्या घटकर 1788 ही रह गई है

कोरोना वायरस और CAA प्रोटेस्ट बन रहा वजह

पर्यटन अधिकारी विवेक जोशी का कहना है कि बूंदी में काफी पर्यटन क्षेत्र है. जिसको देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटकों का जमावड़ा बूंदी में लगा रहता है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस, को सीएए प्रोटेस्ट के चलते पर्यटकों का बूंदी आना नहीं हो रहा है और हर साल शुरुआती के 2 माह में पर्यटकों की अच्छी संख्या होती थी, लेकिन वह संख्या इस बार नहीं हो पाई है. और पर्यटन विभाग की मानता है कि कोरोना वायरस , सीएए प्रोटेस्ट के कारण पर्यटक देश- प्रदेश में आना पसंद नहीं कर रहे हैं और इसके चलते व्यवसाय को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. साथ में टूरिज्म भी कम हुआ है.

यह भी पढ़ें-Report: बालश्रम की बेड़ियों में बचपन, जब मुक्त हुआ तो खुला आसमान देख उड़ने को हुआ आतुर

अब देखना यह होगा कि साल के 2 माह में बूंदी में पर्यटकों की संख्या में कमी आई है. पूरा साल बाकी है, क्या यह पर्यटकों की संख्या बढ़ पाएगी या नहीं. अगर पर्यटकों की संख्या में लगातार कमी आती गई, तो मानो बूंदी का पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह से कंगाल सा हो जाएगा. उम्मीद यही जताई जा रही कि बूंदी में पर्यटक की संख्या में इजाफा हो और बूंदी के पर्यटन क्षेत्र को चार चांद लगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details