राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Jail Prahari on Hunger Strike: भरतपुर सेंट्रल जेल के तीन जेल प्रहरियों की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती

पिछले तीन दिनों से प्रदेश भर के जेल प्रहरी भूख हड़ताल (Three jail guards fell ill) पर हैं. ये प्रहरी वेतन विसंगति को दूर करने की मांग कर रहे हैं. रविवार को हड़ताल के दौरान भरतपुर में तीन जेल प्रहरियों की अचानक तबीयत बिगड़ गई. जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

By

Published : Jan 15, 2023, 12:21 PM IST

Jail Prahari on Hunger Strike
Jail Prahari on Hunger Strike

भरतपुर.वेतन विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर पिछले तीन दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे तीन जेल प्रहरियों की रविवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई. जिन्हें उपचार के लिए आरबीएम जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. बताया गया कि बीमार जेल प्रहरियों में से दो महिला और एक पुरुष प्रहरी शामिल हैं. वहीं, अन्य जेल प्रहरी अभी भी भूख हड़ताल पर बैठे हैं.

केंद्रीय कारागार सेवर समेत पूरे प्रदेश के जेल प्रहरी मैस का बहिष्कार कर आंदोलन कर रहे हैं. रविवार को सेवर जेल के तीन प्रहरियों की अचानक से तबीयत खराब हो गई. बताया गया कि रविवार सुबह प्रदर्शन के दौरान महिला जेल प्रहरी कविता की तबीयत खराब होने पर उसे एंबुलेंस से आरबीएम जिला अस्पताल पहुंचाया गया. इसके कुछ ही समय बाद योगेश कुमार और फिर ममता की तबीयत खराब हो गई. तबीयत बिगड़ने पर तीनों जेल प्रहरी को आरबीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है.

इसे भी पढ़ें - Hunger Strike of Jail Guards: वेतन विसंगति के खिलाफ भूख हड़ताल कर जेल प्रहरी, दो की तबीयत बिगड़ी

वहीं, शनिवार को बयाना में भी एक जेल प्रहरी उदयभान की तबीयत खराब होने पर उसे सीएचसी में भर्ती कराया गया था. अन्य जेल प्रहरी अभी भी मैस का बहिष्कार कर आंदोलन पर डटे हुए हैं. लेकिन फिलहाल तक किसी भी जिम्मेदार अधिकारी और सरकार की ओर से इनके आंदोलन को खत्म करने की दिशा में कोई पहल नहीं हुई है.

ये है प्रहरियों की मांग: असल में जेल प्रहरी पुलिस और आरएसी के सामान ग्रेड पे-5 करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. साथ ही भत्ते और हार्ड ड्यूटी एलाउंस भत्ते वेतन विसंगति को दूर करने, साल 1998 से कर्मचारियों को नेशनल लाभ दिए जाने के वित्त विभाग से आदेश कराने, भविष्य में राज्य सरकार की ओर से आरएसी को दिए जाने वाले वेतन और भत्ते स्वतः ही लागू होने के वित्त विभाग से आदेश कराने जैसी तमाम मांगों को लेकर प्रदेश के सभी जेल प्रहरी अन्न त्याग कर आंदोलन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details