राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर में वन विभाग की कार्रवाई के खिलाफ धरना छठे दिन भी जारी, किया सद्बुद्धि यज्ञ

वन विभाग की टीम की ओर से बाड़मेर के गेहूं रोड पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है. वन विभाग की ओर से की गई इस कार्रवाई के खिलाफ पिछले 6 दिनों से कई लोग धरने पर बैठे हुए हैं. साथ ही धरना स्थल पर यज्ञ कर वन विभाग के अधिकारियों के लिए सद्बुद्धि की कामना की गई है.

By

Published : Feb 13, 2021, 11:05 PM IST

Barmer news, protest in Barmer
वन विभाग की कार्रवाई के खिलाफ धरना छठे दिन भी जारी

बाड़मेर. शहर में नगर परिषद और वन विभाग द्वारा पिछले कुछ दिनों से सरकारी जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में वन विभाग की टीम द्वारा गेहूं रोड पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी. वन विभाग की ओर से की गई इसी कार्रवाई के खिलाफ पिछले 6 दिनों से कई लोग धरने पर बैठे हुए हैं. आज धरना स्थल पर यज्ञ कर वन विभाग के अधिकारियों के सद्बुद्धि की कामना की.

इस दौरान धरनार्थियों ने मंत्रोच्चारण के साथ यज्ञ में आहुतियां भी दी. बाड़मेर बचाओ संघर्ष समिति के प्रवीणसिंह आगोर ने बताया कि गेहूं रोड और हिंगलाज मंदिर के पास पिछले 40 वर्षों से लोग निवास करते आ रहे हैं. लोगों ने रुपये देकर यहां भूखंड खरीदे हैं. कई भूखंडों के नगर परिषद द्वारा पट्टे जारी कर दिए गए हैं. वहीं बिजली विभाग ने यहां के लोगों को बिजली के कनेक्शन भी दे रखे हैं. बावजूद इसके वन विभाग ने इन भूखंडों पर अपना स्वामित्व बताते हुए कई घरों में तोड़फोड़ कर दी और अपने स्वामित्व के बोर्ड भी लगवा दिए, जो न्याय संगत नहीं है.

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से किसानों को ताकत मिलेगी: सचिन पायलट

आगोर के अनुसार जब तक यहां के गरीब निवासियों को संतोषजनक जवाब नहीं मिल जाता, तब तक यह धरना प्रदर्शन अनवरत जारी रहेगा. गौरतलब है कि करीब 10 दिन पहले वन विभाग की टीमों ने गेहूं रोड स्थित एक बड़े भूभाग को अपने स्वामित्व का क्षेत्र बताते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की थी और जब वन विभाग की टीमों ने इस कार्रवाई के बाद अपने स्वामित्व अंकित बोर्ड लगाने शुरू किए. वन विभाग की कार्रवाई के खिलाफ पिछले 6 दिनों से धरना प्रदर्शन जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details