राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर: लव मैरिज करने पर मिल रही थी शादीशुदा जोड़े को धमकियां, एसपी ने दिए सुरक्षा के आदेश

बाड़मेर एसपी ने लव मैरिज करने वाले जोड़े को सुरक्षा मुहैया करवाने के आदेश दिए हैं. लड़की की सगाई बचपन में जिस लड़के के साथ हुई थी उस लड़के ने किसी और लड़की के साथ शादी कर ली. जिसके बाद लड़के के घर वाले लड़की पर उसके छोटे भाई से शादी करने के लिए दबाव बना रहे थे. लेकिन लड़की ने इससे मना कर दिया. जिसके बाद से लड़के के परिवार वालों और जातीय पंचों की तरफ से उन्हें धमकियां मिल रहीं थीं.

By

Published : Dec 29, 2020, 8:50 PM IST

threat to couple in barmer,  barmer police
बाड़मेर में शादीशुदा जोड़े को धमकियां

बाड़मेर.लव मैरिज करने वाले प्रेमी जोड़े को परिवार और जातीय पंचायत की तरफ से जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. पीड़ित युवक युवती ने एसपी ऑफिस पहुंचकर सुरक्षा की गुहार लगाई थी. जिस पर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने जातीय पंचों को पाबंद किया और शादीशुदा जोड़े को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए संबंधित थानाधिकारी को निर्देश दिए.

बाड़मेर में शादीशुदा जोड़े को धमकियां

क्या है पूरा मामला

पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया की एक लड़की ने शिकायत की थी कि बचपन में सामाजिक रीति-रिवाज के अनुसार एक युवक के साथ उसकी सगाई तय हुई थी. लेकिन बाद में उस युवक ने दूसरी लड़की के साथ शादी कर ली. जिसके बाद उस लड़के के परिजन और कुछ जातीय पंचों ने लड़की पर लड़के के छोटे भाई से शादी करने का दबाव बनाया. लड़की उससे शादी नहीं करना चाहती थी इसलिए उसने अपनी मर्जी से दूसरे लड़के से शादी कर ली.

पढे़ं:12 वर्षीय दुष्कर्म पीड़िता के मां बनने का मामला: बाल संरक्षण आयोग ने लिया संज्ञान...पुलिस से 3 दिन में मांगी रिपोर्ट

लड़की ने कहा कि उन्हें डर है कि लड़के के परिवार वाले और जातीय पंच उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस संबंध में लड़की ने राजस्थान हाईकोर्ट में भी एक याचिका दायर की थी. जिस पर हाईकोर्ट ने पुलिस को इन्हें सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए. जिसके बाद एसपी ने जिस थाना क्षेत्र में शादीशुदा जोड़ा रह रहा है उनको सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए पाबंद किया. साथ ही पुलिस ने जातीय पंचों को भी मामले में पाबंद किया है.

लड़की ने जब अपनी मर्जी से किसी दूसरे लड़के से शादी कर ली. तो लड़की और उस लड़के के परिवार वाले तो कुछ समय बाद राजी हो गई. लेकिन जिस लड़के के साथ लड़की की पहले सगाई हुई थी. उस परिवार के लोग और कुछ जातीय पंच लगातार लड़की पर दबाव बना रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details