राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 22, 2020, 5:09 PM IST

ETV Bharat / state

कोविड-19 के बीच मलेरिया और डेंगू के रोगी सामने आने से लोगों में दहशत

प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना के साथ-साथ मौसमी बिमारियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है. बाड़मेर जिले में इस महीने 51 मरीज मलेरिया के और 14 मरीज डेंगू के सामने आए हैं. जिसके कारण लोगों में हड़कंप मच गया है.

rajasthan news, barmer news
बाड़मेर में बढ़ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज

बाड़मेर. कोरोना काल के बीच बदलते मौसम में राजस्थान के मेडिकल कॉलेज के राजकीय अस्पताल में ओपीडी की संख्या में अचानक इजाफा हुआ है. वहीं कोविड-19 के बीच अब इस महीने मौसमी बीमारियों का दौर शुरू हो गया है. बाड़मेर जिले में इस महीने 51 मरीज मलेरिया के और 14 मरीज डेंगू के सामने आए हैं. जिसके बाद जबरदस्त तरीके से हड़कंप मच गया है. हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस बार मौसमी बीमारियों का प्रकोप कम देखने को मिल रहा है.

बाड़मेर में बढ़ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज

पिछले 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है. लोगों में कोविड-19 को लेकर जबरदस्त तरीके से खौफ है, लेकिन इस बीच लोगों की चिंता अब मौसमी बीमारियों ने बढ़ा दी है, क्योंकि अचानक ही मलेरिया और डेंगू के रोगी सामने आने के बाद लोगों के लिए चिंता का विषय बन गया है, क्योंकि पिछले तीन-चार दिन में मौसम में बदलाव आया है. ऐसे में मलेरिया और डेंगू में भी बुखार, जुखाम सर्दी इन सब चीजों के लक्षण होने के साथ ही यही लक्षण कोविड-19 में होते हैं. जिसके चलते लोगों में इस बार ज्यादा दहशत देखने को मिल रही है.

पढ़ें-डिलीवरी के दौरान बच्चे ने दम तोड़ा, परिजनों ने मेडिकल स्टाफ पर लगाया लापरवाही का आरोप

राजकीय अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल मंसूरिया ने बताया कि मौसम बदलने के साथ ही ओपीडी की संख्या में इजाफा हुआ है. हम लोगों को ये सलाह दे रहे हैं कि बदलते मौसम के साथ ही खान-पान और रहन-सहन का भी विशेष तौर से लोग ख्याल रखें. गौरतलब है कि पिछले 6 महीने से लोगों में कोविड-19 को लेकर दहशत है. वहीं, अभी भी लोगों को डर सता रहा है कि जिस तरीके से मौसमी बीमारियों में भी लक्षण एक जैसे होते हैं और कोविड-19 के विलक्षण एक जैसे होते हैं. इसी बात को लेकर विशेष तौर से सात लोगों में खौफ देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details