राजस्थान

rajasthan

पाक से 28 महीने बाद गेमराराम की हुई वतन वापसी, गलती से चला गया था बॉर्डर पार

By

Published : Feb 14, 2023, 3:35 PM IST

Updated : Feb 14, 2023, 8:22 PM IST

गलती से बॉर्डर पार कर पाकिस्तान चले गए गेमराराम की 28 महीने बाद आज वतन वापसी (Gemraram return from Pakistan) हो गई है. वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान की ओर से गेमराराम को अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया गया.

Gemraram will return India from Pakistan
पाक से गेमराराम की वापसी आज

बाड़मेर.जिले के गेमराराम मेघवाल की 28 महीने बाद आज वतन वापसी हो गई है. वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान से गेमराराम को भारत के सुपुर्द कर दिया गया. बताया जाता है कि 5 नवंबर 2020 को गलती से तारबंदी पार कर गेमराराम सरहद के पार चला गया था. 24 जनवरी 2021 से वह पाकिस्तान की हैदराबाद जेल में बंद था. गेमराराम की वतन वापसी को लेकर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, पूर्व सासंद कर्नल मानवेंद्रसिंह सहित कई जनप्रतिनिधियों ने पत्र लिखे थे. गेमराराम के खिलाफ बाड़मेर में पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज हो रखा है. कुछ महीने पहले ही गेमराराम के पिता की भी मौत हुई थी.

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने दी खबर
पाकिस्तान सीमा में गए गेमराराम मेघवाल की आज रिहाई हो गई. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उसे वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया गया है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री और बाड़मेर जैसलमेर सांसद कैलाश चौधरी ने बताया कि गेमराराम लगभग 2 साल पहले भूलवश अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर पाकिस्तान चला गया था. आज 14 फरवरी को भारत पाकिस्तान वाघा बॉर्डर पर उसे भारतीय अधिकारियों को सुपुर्द किया गया है. कैलाश चौधरी ने अपने संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है. कैलाश चौधरी ने कहा कि निश्चित रूप से यह हम सब संसदीय क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर के लोगों के लिए सुखद समाचार है. वतन वापसी पर मंत्री ने गेमराराम और उनके परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी.

पढ़ें.गया था प्रेमिका के घर पहुंच गया पाकिस्तान, घरवालों का है बुरा हाल

गौरतलब है कि 2 साल पहले गेमराराम के पाकिस्तान जाने का मसला देश भर में सुर्खियां बन गया था. इसके बाद गेमराराम की रिहाई और सुरक्षित भारत वापसी को लेकर प्रयास करने शुरू कर दिए गए थे. इस मामले में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और पाकिस्तान में भारतीय दूतावास के साथ निरंतर संवाद बनाया गया. चौधरी ने कहा कि गेमराराम की कम उम्र और उसके परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण उसकी भारत वापसी अत्यंत आवश्यक थी. आज गेमराराम मेघवाल को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से भारत पाकिस्तान अटारी बॉर्डर पर भारतीय सैन्य अधिकारियों को सुपुर्द किया गया है. कैलाश चौधरी ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर का भी आभार जताया है.

Last Updated : Feb 14, 2023, 8:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details