राजस्थान

rajasthan

केंद्र सरकार ने वंचित वर्गों दिया योजनाओं का लाभ: कैलाश चौधरी

By

Published : Sep 5, 2021, 9:17 PM IST

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी संसदीय क्षेत्र बाड़मेर दौरे पर रहे. यहां बोलतारा में उन्होंने मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को वंचितों तक पहुंचाने की उपलब्धी पर चर्चा की.

कैबिनेट मंत्री कैलाश चौधरी , केंद्र सरकार , cabinet minister kailash chaudhary , central government , Modi Sarkar,  welfare schemes
कैलाश चौधरी ने केंद्र की नीतियों की प्रशंसा की

बालोतरा (बाड़मेर). केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी संसदीय क्षेत्र बाड़मेर, जैसलमेर दौरे पर हैं. मंत्री कैलाश चौधरी ने रविवार को बालोतरा में कई कार्यक्रमों में शिरकत की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास" के मूलमंत्र के साथ सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है.

कैलाश चौधरी ने कहा कि राष्ट्रहित और समाजहित में हमारे सभी लक्ष्यों को पाने के लिए हर एक के प्रयास बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. देश को बदलने की जरूरत के साथ हमें नागरिकों के तौर पर और बदलते समय के साथ बदलने की जरूरत है. एक सभ्य समाज के तौर पर हमें अमीर और गरीब के बीच का अंतर कम करने के लिए वंचित लोगों की यथासंभव मदद करनी चाहिए.

पढ़ें:70 साल में कांग्रेस ने जो बनाया BJP उसे बेचने में लगी है : टीकाराम जूली

विभिन्न योजनाओं से ओबीसी वर्ग को लाभ दे रही है मोदी सरकार

कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने ओबीसी, एसी और एसटी के लिए बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने इनके लिए पांच बड़े कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार के हिस्से में आने वाली मेडिकल एजुकेशन में सीटों को 'ऑल इंडिया कोटा' का नाम दिया गया. इन सीटों पर देश के किसी भी राज्य के छात्र दाखिला ले सकते हैं. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ज़्यादातर राज्य के कॉलेज में स्थानीय छात्रों को तरजीह दी जाती है.

वहीं ऑल इंडिया कोटा में ओबीसी छात्रों को 27% आरक्षण का फैसला किया है. कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रीमंडल में 27 ओबीसी नेताओं को प्रतिनिधित्व देकर सरकार ने समाज को सम्मान दिया है. साथ ही मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त अनाज वितरण, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत, मुद्रा लोन और अन्य दर्जनों योजनाओं से ओबीसी समाज को सीधा लाभ मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details