राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाड़मेर : निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े कार्मिक द्वितीय और अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना

बाड़मेर के बालोतरा में नगर परिषद चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान दल संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए है. बता दें कि शनिवार को प्रातः सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

By

Published : Nov 16, 2019, 5:16 AM IST

Barmer news, polling stations, बाड़मेर समाचार, नगर परिषद चुनाव

बालोतरा (बाड़मेर). नगर परिषद चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान दल संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए है. इससे पहले द्वितीय और अंतिम प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक करण सिंह और जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े कार्मिकों को चुनाव से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी देने के साथ सजग रहकर निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान करने के लिए निष्ठापूर्वक कार्य करने का आह्वान किया.

बाड़मेर में निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े कार्मिक द्वितीय और अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान केंद्रों के लिए रवाना

चुनाव पर्यवेक्षक करण सिंह ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया संपादित होगा. उन्हेंने कहा कि जिन कार्मिकों को जो जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने कहा कि चुनाव संपादित कराने की जिम्मेदारी बखूबी निभाते हुए निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान करवाएं. उन्होंने कहा कि चुनाव का कार्य बेहद महत्वपूर्ण है. चुनाव का कार्य बेहद महत्वपूर्ण है. ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए.

यह भी पढ़ें-पढ़ें- निकाय चुनाव: डीडवाना में हर बूथ पर तैनात रहेंगे 2-2 एनसीसी कैडेट्स, मतदाताओं और मतदानकर्मियों की करेंगे मदद

बाड़मेर जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हॉल में आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक करण सिंह जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार शर्मा मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खीव सिंह भाटी के साथ मास्टर्स टेनर्स मुकेश पंचोरी और डॉ लक्ष्मीनारायण जोशी ने चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी. बता दें कि शनिवार को प्रातः सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे मतदान होगा.

कोटा के सांगोद में मतदान की तैयारियां हुई पूरी

कोटा के सांगोद नगर पालिका के लिए शनिवार को मतदान होगा. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनावों को लेकर शुक्रवार को यहां पुलिस और प्रशासनिक स्तर पर दिनभर तैयारियां चलती रही. मतदान दल के कर्मचारियों को राजकीय महाविद्यालय बोरदा में प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों को मतदान बूथों पर भेजा गया. बूथों पर पहुंचने के बाद दलों ने मतदान सम्बंधी तैयारियां पूर्ण की. देर रात तक मतदान कर्मी तैयारियों में जुटे रहे.

यह भी पढ़ें- राज्य में 49 नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पूरी, मतदान कल

सांगोद निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार शर्मा ने बताया की निकाय चुनाव को लेकर के उपखंड स्तर पर और जिला स्तर पर मतदान दलों की नियुक्तियां कर दी गई है. 25 वार्डों के लिए 25 मतदान दलों का गठन किया गया है. इसके अलावा पांच रिजर्व मतदान दल रखे गए हैं.

कोटा के सांगोद में मतदान की तैयारिया हुई पूरी

चुनाव तैयारियों का लिया जायजा

चुनावों को लेकर रिटर्निंग विभाग समेत पुलिस प्रशासन भी शुक्रवार को सतर्क नजर आया. मतदान केन्द्रों पर भी दोपहर बाद पुलिसकर्मी मुस्तेद नजर आए और अपनी ड्यूटी संभाली. दोपहर बाद जिला कलक्टर ओमप्रकाश कसेरा और ग्रामीण एसपी राजन दुष्यंत भी सांगोद पहुंचे और स्थानीय अधिकारियों ने चुनाव सम्बंधी तैयारियों की समीक्षा की तथा राजकीय महाविद्यालय में पहुंचकर मतदान दलों के प्रशिक्षण और ईवीएम मशीनों सम्बंधित जानकारी ली

कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

मतदान के लिए रिटर्निंग विभाग की ओर से पोलिंग कर्मचारियों समेत सभी 25 मतदान केन्द्रों पर दो सौ से अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है. शुक्रवार को यहां राजकीय महाविद्यालय में एसडीएम संजीव कुमार शर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया तथा मशीन की तकनीकी जानकारियां देकर मतदान सम्बंधी सामग्री सौंपी. एसडीएम शर्मा ने सभी कार्मिकों से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके के साथ भय मुक्त चुनाव करवाने पर जोर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details