राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ाः नामांतरण खोलने की एवज में 8 हजार की रिश्वत लेते महिला पटवारी गिरफ्तार, दलाल भी गिरफ्तार

बांसवाड़ा की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले में उदयपुर मार्ग से सटे चंदूजी का गढ़ा पटवार हलके की पटवारी को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया. साथ ही टीम ने एक दलाल झोलाछाप डॉक्टर को भी गिरफ्तार किया है. महिला पटवारी ने आठ हजार रुपए रिश्वत राशि एक भूखंड का नामांतरण खोलने की एवज में ली थी.

By

Published : Nov 14, 2019, 5:15 PM IST

बांसवाड़ा एसीबी कार्रवाई, Banswara ACB Action

बांसवाड़ा.भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की बांसवाड़ा टीम ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए जिले में उदयपुर मार्ग से सटे चंदूजी का गढ़ा पटवार हलके की पटवारी को रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया. महिला पटवारी ने आठ हजार रुपए रिश्वत राशि एक भूखंड का नामांतरण खोलने की एवज में ली थी. साथ ही टीम ने एक दलाल झोलाछाप डॉक्टर को भी गिरफ्तार किया है. ब्यूरो की टीम दोनों ही आरोपियों से पूछताछ कर रही है. वहीं, ब्यूरो ने कार्रवाई अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक माधव सिंह सोढा के नेतृत्व में अंजाम दी.

8 हजार की रिश्वत लेते महिला पटवारी गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार चंदू जी का गड़ा निवासी रोहित कलाल ने गांव के ही एक व्यक्ति से उदयपुर-बांसवाड़ा हाईवे रोड पर 30 गुना 60 वर्ग फीट कृषि भूमि खरीदी थी. वहीं, एससी-एसटी के जमीन की रजिस्ट्री सामान्य के नाम पर नहीं की जा सकती ऐसे में भूमि के नामांतरण का जिम्मा भी रोहित ने ले रखा था. बता दें कि भूमि नामांतरण के लिए रोहित ने गनोडा तहसील अंतर्गत आने वाले चंदू जी का गड़ा हल्का पटवारी सेनावासा निवासी वर्षा पाटीदार से संपर्क किया. इसके पेटे पटवारी में चंदू जी का गड़ा में अवैध तरीके से क्लीनिक चलाने वाले विष्णु सरकार से संपर्क करने को कहा गया.

पढ़ें- CID इंटेलिजेंस में तैनात कांस्टेबल ने मांगी एक करोड़ की रिश्वत, 45 लाख में हुआ सौदा, पहली किश्त 5 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

पटवारी ने विष्णु के जरिए इसके लिए 50 हजार रुपए की मांग की, जिस पर 40 हजार रुपए में सौदा तय हुआ. वहीं, विष्णु सरकार के जरिए उक्त राशि पहुंचाए जाने के बाद पटवारी वर्षा पाटीदार की ओर से तहसील से लेकर पटवार कार्यालय तक की तमाम कार्रवाई को निपटाया. फिर उक्त जमीन के म्यूटेशन खोलने के लिए पटवारी ने एक बार फिर 10 हजार रुपए की मांग की.

रोहित ने इसकी शिकायत ब्यूरो के बांसवाड़ा स्थित कार्यालय में की. 13 नवंबर को शिकायत का सत्यापन कराया गया जिसमें 10 हजार रुपए के बजाए 8 हजार रुपए गुरुवार को देना तय हुआ. उसी के अनुसार एंटी करप्शन की टीम एडिशनल एसपी के नेतृत्व में पटवार कार्यालय के आसपास फैल गई.

बता दें कि रोहित दलाल विष्णु सरकार के साथ पटवार भवन पहुंचा. यहां रोहित ने 8 हजार रुपए पटवारी वर्षा को दिए, जिसे उसने रख लिया. उधर, रोहित का इशारा पाकर ब्यूरो टीम पहुंच गई. टीम ने दराज से रिश्वत की राशि बरामद करते हुए पटवारी वर्षा और दलाल विष्णु सरकार को गिरफ्तार कर लिया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोढा के अनुसार दोनों ही आरोपियों को मुख्यालय लाया गया जहां उससे पूछताछ की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details