राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ा: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने किया जिला कारागृह व बाल संप्रेषण गृह का निरीक्षण

By

Published : Oct 29, 2020, 7:45 PM IST

बांसवाड़ा में गुरुवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने जिला कारागृह व राजकीय सम्प्रेषण व किशोर गृह का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

बांसवाड़ा न्यूज, राजस्थान न्यूज, banswara news, rajasthan news
बांसवाड़ा में देवेन्द्र सिंह भाटी ने किया निरीक्षण

बांसवाडा.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव देवेन्द्र सिंह भाटी ने गुरुवार को अचानक जिला कारागृह व राजकीय सम्प्रेषण व किशोर गृह का निरीक्षण किया. जिसके बाद उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इसके बाद भाटी ने बंदियों के खान-पान, साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था आदि के संबंध में संतुष्ठि जाहिर की.

सचिव ने बैरेक्स में जाकर साफ-सफाई व कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी किए गए उपायों की समीक्षा की. साथ ही कथा कारागृह परिसर व बैरेक्स में साफ-सफाई पर संतोष जताया. वहीं कारागृह के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर व हैंटवॉश की व्यवस्था की गई है. साथ ही आने-जाने वालों को सैनिटाइजर के उपयोग के बाद प्रवेश दिया जा रहा है. कारागृह प्रशासन की ओर से जिन बंदियों का स्वास्थ्य खराब है.

ऐसे बंदियों को अलग रखा जा रहा है. साथ ही राज्य सरकार के निर्देशानुसार नए बंदियों को कोरोना टेस्ट के बाद कारागृह में प्रवेश दिया जा रहा है. भाटी ने बंदियों को महामारी को देखते हुए परस्पर दूरी बनाकर रहने, मास्क का उपयोग करने, सफाई रखने, बार-बार साबुन से हाथ धोने के निर्देश दिए. साथ ही नए प्रवेश करने वाले बंदीगण को निःशुल्क विधिक सहायता के संबंध में भी जानकारी दी.

बच्चों को पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध कराने के निर्देश...

भाटी ने बाल संप्रेषण एवं किशोर गृह में आवासित बच्चों का विद्यालय में प्रवेश करवाने और उनकों पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने बालकों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता, मनोरंजन के साधन, दैनिक दिनचर्या, साफ-सफाई, चिकित्सा सुविधा आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की. भाटी ने बच्चों से उनकी समस्याओं को भी पूछा.

पढ़ें:जोधपुर: जमीनी विवाद में व्यक्ति की मौत का मामला, मुआवजे सहित अन्य मांगों को लेकर शव नहीं उठाने पर अड़े ग्रामीण

प्राधिकरण सचिव ने वर्तमान में कोराना संक्रमण को देखते हुए गृह में विशेष रूप से साफ-सफाई व आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के संबंध में निर्देश दिए हैं. निरीक्षण के दौरान सम्प्रेषण गृह में 13 बालक, किशोर गृह में 30 में से 6 बच्चें उपस्थित पाए गए. साथ ही शेष को कोरोना संक्रमण के कारण घर भेजना बताया गया है. इस दौरान किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य सुभाष मेहता के साथ सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के कार्मिक भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details