राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बांसवाड़ा: सर्दी से पहले चोरी पर शिकंजे की तैयारी, तीसरी आंख की मरम्मत शुरू

बांसवाड़ा में सर्दी की दस्तक के साथ ही पुलिस विभाग मानव संसाधन के साथ तकनीक को भी मजबूत करने जा रहा है. इसके अंतर्गत 'अभय कमांड सिस्टम' के सीसीटीवी कैमरा के मेंटेनेंस का काम हाथ में लिया गया है.

By

Published : Nov 25, 2019, 1:50 PM IST

abhay command system in banswara, अभय कमांड सिस्टम बांसवाड़ा

बांसवाड़ा.सर्दी की दस्तक के साथ जिले में असमाजिक घटनाओं को कम करने के लिए बांसवाड़ा पुलिस विभाग मानव संसाधन के साथ तकनीक को भी मजबूत करने जा रहा है. अपेक्षाकृत सर्दी के दिनों में चोरी की वारदात बढ़ जाती है. इसे देखते हुए पुलिस विभाग तीसरी आंख माने जाने वाले सीसीटीवी कैमरा की दुरुस्ती में जुट गया है.

सर्दी से पहले चोरी पर शिकंजे की तैयारी, तीसरी आंख की मरम्मत

पुलिस विभाग के 'अभय कमांड सिस्टम' के अंतर्गत शहर के विभिन्न इलाकों में चार दर्जन सीसीटीवी कैमरे स्थापित है. खराब सड़कों और चलते उड़ती धूल और बारिश के चलते कई कैमरों की दिशा और दशा बदल गई है. वहीं कांच पर धूल भी जमी है. इस कारण साफ तस्वीर नहीं आने से समस्या आ रही थी. सर्दी में चोरी चकारी की वारदातें भी बढ़ जाती है. ऐसी वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए विभाग द्वारा सीसीटीवी कैमरा की दुरुस्ती का काम हाथ में लिया गया है.

पढ़ें- स्पेशल: बिजली कटौती 'धरती पुत्रों' के माथे पर ला रही चिंता की लकीरें, जब सुनाया...

वर्तमान में 'अभय कमांड सिस्टम' के अंतर्गत 48 कैमरे काम कर रहे हैं. जिनमें से 21 सीधे कंट्रोल रूम के अधीन लाइव काम कर रहे हैं. वहीं शेष अन्य एसडी कार्ड पर लोकल रिकॉर्डिंग पर है. इनकी देखरेख का जिम्मा कॉन्टैक्ट फर्म ओरियन प्रो सॉल्यूशंस जयपुर संभाल रही है. पुलिस विभाग के निर्देशों के अनुसार फर्म द्वारा इन दिनों अभय कमांड सिस्टम के सारे सीसीटीवी कैमरा की देखरेख के अलावा मेंटेनेंस किया जा रहा है. अगले एक पखवाड़े में सिस्टम के अंतर्गत आने वाले कैमरा के मेंटेनेंस का काम पूरा होने की संभावना है. इसके साथ ही पुलिस का तकनीकी पहलू और मजबूत होने की उम्मीद है. बांसवाड़ा में फर्म का जिम्मा संभाल रहे यूनुस के अनुसार यह सारा काम फेज वाइज किया जा रहा है और अगले कुछ दिनों में सीसीटीवी कैमरा को दुरुस्त कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details