राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अलवर सहित उत्तर पश्चिम रेलवे के 12 स्टेशनों पर क्यूआर कोड सिस्टम लागू

अलवर सहित उत्तर पश्चिम रेलवे ने 12 स्टेशनों पर पेपरलेस टिकट सिस्टम क्यूआर कोड जारी किया है. इसके तहत यात्री अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन करके अपना यात्रा टिकट बुक कर सकेंगे. रेलवे की माने इससे यात्रियों के समय और पेपर की बचत होगी.

By

Published : Sep 27, 2019, 5:59 PM IST

alwar news, North Western Railway, पेपरलेस टिकट सिस्टम

अलवर.यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना होगा. उत्तर पश्चिम रेलवे ने जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, आबू रोड, उदयपुर सिटी, दुर्गापुरा, अलवर, रेवाड़ी, सांगानेर, लालगढ़ और गांधीनगर स्टेशन पर क्यूआर कोड सिस्टम जारी किया है. इससे यात्री पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्लेटफार्म टिकट प्राप्त कर सकेंगे.

वहीं, क्यूआर कोड मोबाइल से स्कैन करने के पश्चात सुगमता और शीघ्रता से टिकट बुक कर सकेंगे. इसके लिए यात्रियों को प्ले स्टोर और एप स्टोर से यूपीएस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा. यूपीएस एप्लीकेशन को रजिस्टर कर लॉग इन करना होगा.

12 स्टेशनों पर क्यूआर कोड सिस्टम लागू

पढ़ें- युवा कैडर ट्रेनियों को सिखाई जाएगी राष्टवाद की थ्योरी : अजीत सिंह

उसके बाद बुक टिकट मैन्यू में क्यूआर कोड का चयन करना होगा. स्टेशन परिसर में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद गंतव्य और आवश्यक विकल्पों का चयन करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद यात्रियों सफलतापूर्वक टिकट बुक कर सकेंगे.

रेलवे के अधिकारियों की मानें तो इससे यात्रियों के समय में बचत होगी और लाइन की समस्या से छुटकारा मिलेगा. सभी स्टेशनों पर यात्रियों को क्यूआर कोड द्वारा टिकट बुक करने की जानकारी दी जा रही है.

बता दें कि क्यूआर कोड का बोर्ड बुकिंग काउंटर पर लगा दिया गया है. अलवर जंक्शन पर बड़ी संख्या में यात्री क्यूआर कोड से टिकट बुक करते हुए नजर आए. तो वहीं यात्रियों ने कहा इससे समय की बचत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details