राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

यात्रियों के लिए खुशखबरी: चेन्नई से अजमेर पहुंची वंदे भारत, ट्रेन में 16 कोच, सुरक्षा में RPF तैनात

वंदे भारत ट्रेन 28 मार्च को स्पीड ट्रायल के तहत जयपुर जंक्शन पर (Vande Bharat Express train) आएगी. अप्रैल के पहले सप्ताह में ट्रेन की शुरुआत होगी. वंदे भारत ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच जयपुर होकर संचालित होगी.

By

Published : Mar 25, 2023, 11:31 AM IST

Updated : Mar 25, 2023, 5:25 PM IST

Vande Bharat train reached Ajmer
चेन्नई से अजमेर पहुंची वंदे भारत

अजमेर. प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन शनिवार को सुबह 8 बजकर 34 मिनट पर मदार स्टेशन पंहुची. चेन्नई से आकर यह ट्रेन मदार स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 7 पर खड़ी है. यहां 28 मार्च तक ट्रेन खड़ी रहेगी. ट्रेन के साथ मेधा कंपनी के कर्मचारी और इंजीनियर भी साथ आए है. वहीं, ट्रेन के आवश्यक स्पेयर्स पार्ट्स भी ट्रेन में है. आरपीएफ की सुरक्षा में ट्रेन को रखा गया है. मीडिया को भी ट्रेन तक जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है.

प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन चेन्नई से गुरुवार शाम 22 बजकर 48 मिनट पर चली थी जो शनिवार को सुबह 8 बजकर 34 मिनट पर अजमेर पहुंची. यहां पर ट्रेन का रखरखाव होगा. मेधा कंपनी ट्रेन को रेलवे के कैरिज एंड वैगन विभाग (सी एंड डब्ल्यू विभाग) को सौपेगी. 28 मार्च को ट्रेन जयपुर होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होगी. बताया जाता है कि यह ट्रेन 442 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे पांच मिनट में तय करेगी. यह ट्रेन जयपुर के रास्ते अजमेर और नई दिल्ली के बीच चलेगी. हफ्ते में 6 दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ट्रेन का संचालन होगा. बुधवार को ट्रेन नहीं चलेगी.

यह ट्रेन अजमेर से सुबह 6:10 पर रवाना होगी और दोपहर 12:15 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. रास्ते में ट्रेन जयपुर अलवर और गुरुग्राम में रुकेगी. वही वापसी में शाम 6 बजकर 10 मिनट पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना होगी और रात में 12:15 पर अजमेर पहुंचेगी. नई दिल्ली से अजमेर के बीच 442.55 किलोमीटर का सफर तय करने में ट्रेन को 6 घंटे 5 मिनट का समय लगेगा. नई दिल्ली और जयपुर की दूरी 4 घंटे 10 मिनट में तय होगी.

जानकारी के मुताबिक 72.74 किलोमीटर प्रति घंटे की ट्रेन की रफ्तार होगी. अजमेर से दिल्ली के रूट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के लिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं. जयपुर दिल्ली मार्ग पर बिजली के तारों की ऊंचाई ज्यादा होने के कारण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री रोगियों पर पहुंचे पैंटोग्राफ लगा रही है. वंदे भारत ट्रेन को शताब्दी रूट पर चलाया जा रहा है, लेकिन भविष्य में इसे राजधानी के रूट पर चलाने का भी प्रस्ताव है.

अजमेर पहुंचने पर वंदे भारत ट्रेन की बढ़ाई सुरक्षा : अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 7 पर पहुंची वंदे भारत ट्रेन की सुरक्षा के लिए आरपीएफ को तैनात किया गया है. ट्रेन के पहुंचने के कुछ देर बाद ही अजमेर सियालदह ट्रेन का ठहराव समीप ट्रेक पर हुआ. अजमेर-सियालदह ट्रेन से यात्रियों ने उतर कर वंदे भारत ट्रेन के साथ सेल्फी ली. हालांकि, कुछ देर बाद ही आरपीएफ के जवानों ने रेल यात्रियों को वापस ट्रेन में चढ़ने के निर्देश दे दिए. ट्रेन की सुरक्षा के मद्देनजर बिना वर्दी के रेल कर्मचारियों को भी ट्रेन तक नहीं पहुंचने दिया जा रहा है.

पढ़ें :Vande Bharat Express : वंदे भारत ट्रेन आज पहुंचेगी जयपुर, प्रदेश को मिलेगी सौगात

यह बोले सांसद भागीरथ चौधरी : अजमेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद भागीरथ चौधरी ने बताया कि अजमेर के लिए वंदे भारत ट्रेन की सौगात सबसे बड़ी उपलब्धि है. अजमेर धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी है. वंदे भारत ट्रेन से तीर्थयात्रियों व्यापारियों और आमजन को लाभ मिलेगा. इसमें लोगों के समय की बचत होगी. ट्रेन में यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी. ट्रेन का सफर सुरक्षित होगा. अभी ट्रायल पर ट्रेन की रफ्तार कम रहेगी. भविष्य में वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. चौधरी ने बताया कि पहले वंदे भारत ट्रेन को जयपुर से दिल्ली चलाने का प्रस्ताव था. वंदे भारत ट्रेन को अजमेर तक चलाने की मांग केंद्र सरकार ने पूरी की है. पीएम और रेलमंत्री का बहुत-बहुत आभार.

उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन का ठहराव किशनगढ़ में भी होगा. इसकी स्वीकृति भी मिल चुकी है. चौधरी ने बताया कि किशनगढ़ एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी है. देश के कोने कोने से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी व्यापारी किशनगढ़ आते हैं. ऐसे में किशनगढ़ में ट्रेन का ठहराव यहां के व्यवसाय के हित में रहेगा. चौधरी ने बताया कि ट्रायल के दौरान ट्रेन किशनगढ़ नहीं रुकेगी, लेकिन जब ट्रेन का संचालन नियमित रूप से होने लगेगा तब ट्रेन किशनगढ़ में भी रुकेगी.

पढ़ें :Vande Bharat Express : जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जयपुर में बनेगा 30 करोड़ की लागत से मेंटेनेंस शेड

प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन : जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन चलने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. अप्रैल के पहले सप्ताह से वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी. ट्रेन को पहले ट्रायल के तौर पर संचालित किया जाएगा और फिर अप्रैल के पहले सप्ताह से नियमित रूप से संचालन किया जाएगा. वंदे भारत ट्रेन का पहला रैक शनिवार को अजमेर पहुंचा. वंदे भारत ट्रेन चलने से जयपुर से दिल्ली का सफर 2 घंटे का हो जाएगा. वंदे भारत ट्रेन का न्यूनतम किराया करीब 800 रुपये और अधिकतम करीब 1800 रुपये होगा. इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज भी शामिल बताए जा रहे हैं.

पढ़ें :Vande Bharat Express : जल्द दौड़ेगी अजमेर-जयपुर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन, प्रस्तावित टाइम टेबल रेलवे बोर्ड को भेजा

रेलवे अधिकारियों की माने तो बंदे भारत ट्रेन में राजस्थानी व्यंजनों का जायका भी मिलेगा. वंदे भारत ट्रेन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का मेनू तैयार किया जा चुका है. ट्रेन के मैन्यू में दाल बाटी को भी शामिल किया गया है. इसके लिए अलग से चार्ज होंगे. इसके लिए यात्रियों को कैटरिंग चार्ज अलग से देना पड़ेगा. हालांकि, कैटरिंग चार्ज अभी निर्धारित नहीं किया गया है. वंदे भारत ट्रेन में करीब 16 डिब्बे होंगे. जिसमें 1100 से अधिक यात्री सफर कर सकेंगे. मेट्रो की तरह ट्रेन में ऑटोमेटिक डोर होंगे. स्टेशन पर आने के बाद खुलेंगे और बंद हो जाएंगे. खुलने से पहले और बंद होने से पहले बीप बजेगा. ताकि उतरने- चढ़ने वाले यात्री को पता चल सके. ट्रेन पूरी तरह से एयर कंडीशन होगी. मेट्रो की तरह ट्रेन का टेंपरेचर मेंटेन रहेगा. सीट के पास कुलिंग को कंट्रोल करने के लिए स्विच भी होगा. डिस्प्ले बोर्ड पर इमरजेंसी नंबर और जरूरी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले होगी. यात्रियों के लिए ट्रेन में नाश्ते की व्यवस्था होगी.

Last Updated : Mar 25, 2023, 5:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details