राजस्थान

rajasthan

आज पहली बार जगतपिता ब्रह्मा की नगरी पहुंचेगी शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स, आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने कही ये बात

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 6, 2023, 8:41 AM IST

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स पहली बार शुक्रवार को जगतपिता ब्रह्मा की नगरी पुष्कर पहुंचेगी. इस शाही ट्रेन को सुबह 8 बजे जयपुर के गाधीनगर रेलवे स्टेशन से आरटीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे.

royal train Palace on Wheels
royal train Palace on Wheels

अजमेर.फेम टूर के तहत शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स शुक्रवार को अजमेर और पुष्कर आएगी. इस शाही ट्रेन को सुबह 8 बजे जयपुर के गाधीनगर रेलवे स्टेशन से आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे. वहीं, इस यात्रा को लेकर राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व राज्य मंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स शुक्रवार को जयपुर से पुष्कर के लिए रवाना होगी.

खास बात यह है कि पैलेस ऑन व्हील्स पहली बार जगतपिता ब्रह्मा की नगरी पुष्कर आएगी. राठौड़ ने बताया कि पर्यटकों के लिए राजपूताना संस्कृति से सुसज्जित इस ट्रेन में 14 कोच है, जिसमें करीब 82 मेहमानों को भ्रमण कराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जयपुर से सुबह 8 बजे ये ट्रेन चलेगी, जो 10 बजे किशनगढ़ पहुंचेगी. यहां पर्यटकों को मार्बल टूरिज्म का भ्रमण करवाया जाएगा. इसके बाद 11 बजे ट्रेन अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन पहुचेगी.

इसे भी पढ़ें -'Palace on Wheels' 35 पर्यटकों को लेकर पहुंची जयपुर, राजस्थानी अंदाज में हुआ स्वागत

वहीं, मदार रेलवे स्टेशन से 11:45 बजे ट्रेन खुलेगी. ऐसे में 1:45 बजे तक पर्यटकों को अजमेर के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा. साथ ही 1:45 बजे ट्रेन अजमेर से पुष्कर के लिए प्रस्थान करेगी, जो दोपहर 2:45 बजे पुष्कर पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर और पवित्र सरोवर के दर्शन और पूजा के उपरांत आरटीडीसी होटल सरोवर में पुष्कर के प्रबुद्ध नागरिकों और पत्रकारों से चर्चा के बाद शाम 6 बजे ट्रेन वापस पुष्कर से रवाना होगी, जो रात 11 बजे जयपुर पहुंचेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details