राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

लव मैरिज करने पर पूरे परिवार को समाज से निकाला, खाना-पानी बंद कर लगाया 15 लाख का जुर्माना

जिले के भिनाय पंचायत समिति के गांव कैरोट निवासी एक परिवार को खुद उसी के समाज ने बहिष्कृत कर दिया. क्योंकि, परिवार के एक युवक ने अपनी ही सहजातीय एक विधवा से शादी कर ली. इस प्रेम विवाह पर समाज ने परिवार पर 15 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इतना ही नहीं, जुर्माना नहीं मिलने पर समाज ने परिवार के सभी सदस्यों का हुक्का पानी बंद कर दिया और अब परिवार को गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

By

Published : Mar 2, 2021, 3:21 PM IST

Bhinay Panchayat Samiti ajmer, entire family expelled from society , ajmer news
प्यार का दुश्मन बना समाज...

अजमेर.जिले के भिनाय पंचायत समिति के गांव कैरोट निवासी एक परिवार को खुद उसी के समाज ने बहिष्कृत कर दिया. क्योंकि, परिवार के एक युवक ने अपनी ही सहजातीय एक विधवा से शादी कर ली. इस प्रेम विवाह पर समाज ने परिवार पर 15 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इतना ही नहीं, जुर्माना नहीं मिलने पर समाज ने परिवार के सभी सदस्यों का हुक्का पानी बंद कर दिया और अब परिवार को गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

प्रेम विवाह करने पर एक परिवार को खुद उसी के समाज ने बहिष्कृत कर दिया...

मामला कैरोट गांव में बैरवा समाज का है, जहां गांव के ही 29 वर्षीय लक्ष्मण कामड़ ने गांव में ही विधवा रसाल देवी से नाता विवाह 30 दिसंबर 2020 को किया था. विवाह को लेकर विधवा रसाल देवी और लक्ष्मण कामड़ के घरवालों को कोई आपत्ति नहीं है. लेकिन, कामड़ ( बैरवा ) समाज के लोगों को यह विवाह नागवार लग रहा है. समान गोत्र में विवाह करने को मुद्दा बनाकर समाज के ठेकेदारों ने 8 तहसीलों में रहने वाले समाज के प्रतिनिधियों की एक पंचायत गांव में बुलाई. समाज की पंचायत में सामने आया कि रसाल देवी के नाम 7 बीघा जमीन और नगदी जेवर भी है. वहीं, दूध डेयरी के क्लेम के पैसे भी उसके पास है. समाज ने रसाल देवी के पीहर और कैरोट में लक्ष्मण के परिवार को दोषी मानते हुए समाज से बहिष्कृत कर दिया.

पढ़ें:प्यार को पाने के लिए शादी के बाद भागी दुल्हन, खफा परिजनों ने प्रेमी के घर से किया अगवा

लक्ष्मण के भाई रामदेव कामड़ ने बताया कि समाज ने सभी सदस्यों का हुक्का पानी बंद कर दिया है. वहीं, पीने के पानी और खाने पीने की वस्तुओं को गांव से खरीदने पर भी रोक लगा दी है. डरा धमका कर समाज के लोग परिवार को गांव से बहिष्कृत करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि पंचायत में समाज के लोग 2 लाख रुपये भी ले चुके हैं, जिसकी रसीद भी उनके पास है. उन्होंने बताया कि समाज की पंचायत परिवार से 15 लाख रुपए की मांग कर रहे हैं. रकम नहीं देने पर उन्हें डराया धमकाया जा रहा और गांव से बहिष्कृत करने की बात कर रहे हैं.

मामले में पीड़ित परिवार एसपी से गुहार लगाने पहुंचा...

उन्होंने बताया कि विवाह करना कोई गुनाह नहीं है. भिनाय थाने में समाज के लोगों के खिलाफ शिकायत भी की थी, लेकिन क्षेत्रीय एमएलए और समाज के प्रबुद्ध लोगों के दबाव में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. कामड़ परिवार के बुजुर्ग सदस्य छोटू ने बताया कि समाज की पंचायत ने दबाव बनाकर 2 लाख रुपए भी ले लिए और 15 लाख रुपये की मांग की जा रही है. यह समाज की पंचायत में उनके परिवार के साथ ज्यादात्ती हो रही है. विनायक थाना पुलिस से न्याय नहीं मिलते देख परेशान कामड़ परिवार एसपी से गुहार लगाने अजमेर पहुंचा. एसपी की अनुपस्थिति में परिवार ने एएसपी ग्रामीण किशन सिंह भाटी से न्याय की गुहार लगाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details