राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

महाराणा प्रताप की 479वीं जयंती के मौके पर उदयपुर में 7 दिन तक होंगे रंगारंग कार्यक्रम

वीर महाराणा प्रताप की 479वीं जयंती के मौके पर उदयपुर में सात दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. मुख्य कार्यक्रम 6 जून महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर उदयपुर स्थित मोती मगरी में होगा. कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के मौजूद रहने की संभावना है.

By

Published : May 29, 2019, 8:35 PM IST

महाराणा प्रताप जयंती

उदयपुर. वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 479वीं जयंती के मौके पर इस बार 7 दिवसीय रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी मेवाड़ क्षत्रिय महासभा और उदयपुर नगर निगम की ओर से आयोजित होने वाले सात दिवसीय कार्यक्रम के तहत कविता पाठ सांस्कृतिक कार्यक्रम और वाहन रैली समेत कई आयोजन होंगे. जिसमें मुख्य कार्यक्रम 6 जून को होगा. इस कार्यक्रम में महाराणा प्रताप की शोभायात्रा निकाली जाएगी.

वीर महाराणा प्रताप की 479वीं जयंती के मौके पर उदयपुर में आयोजित होगें सात दिवसीय कार्यक्रम

शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई मोती मगरी पहुंचेगी. जहां पर सर्व समाज की संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. 31 मई से सात दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत संगोष्ठी से होगी. जिसमें महाराणा प्रताप के जीवन पर विद्वान इतिहासकार अपने विचार रखेंगे. सात दिवसीय कार्यक्रम के तहत निबंध लेखन, पेंटिंग और अन्य भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

आपको बता दें कि हर दिन सुबह शाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इन कार्यक्रमों में महाराणा प्रताप के साथ ही उनका साथ देने वाले योद्धाओं की जीवन की गाथाओं को भी आम जनता के समक्ष रखा जाएगा. हल्दीघाटी की मिट्टी लाकर उससे वहां मौजूद लोगों का तिलक निकालकर महाराणा प्रताप के वीर इतिहास याद दिलाया जाएगा.

कार्यक्रम की खास बात यह है कि इस बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को निमंत्रण भेजा गया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी के सीएम और राजस्थान के मंत्री महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर उदयपुर में मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details