राजस्थान

rajasthan

NEET UG 2021: स्टेट कोटे की MBBS और BDS काउंसलिंग में पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से चूके विद्यार्थियों को एक और मौका

By

Published : Jan 18, 2022, 12:39 PM IST

Updated : Jan 18, 2022, 4:41 PM IST

मेडिकल और डेंटल काउंसलिंग बोर्ड (Medical and dental counseling Board) ने राजस्थान स्टेट कोटे की 85 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग में भाग लेने से चूके विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन के लिए एक और मौका दिया है. इसके लिए 18 से 21 जनवरी के बीच स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसका नोटिफिकेशन भी राजस्थान स्टेट मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड (Rajasthan State Medical Dental Counseling Board) ने जारी कर दिया है.

NEET UG 2021
मेडिकल और डेंटल काउंसलिंग बोर्ड

कोटा. प्रदेश के मेडिकल और डेंटल काउंसलिंग बोर्ड (Rajasthan State Medical Dental Counseling Board) ने स्टेट कोटे की काउंसलिंग में भाग लेने से छूटे विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन के लिए एक और मौका दिया है. इसके लिए 18 से 21 जनवरी के बीच स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसका नोटिफिकेशन भी राजस्थान स्टेट मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड ने जारी कर दिया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आवेदन फीस जमा कराने के लिए 21 जनवरी शाम 4:00 बजे तक का समय स्टूडेंट्स को दिया गया है. इसके बाद में आवेदक को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 24 जनवरी को की जानी निश्चित की गई है.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद पात्र विद्यार्थियों की प्रोविजनल सूची 26 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी. हालांकि, मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड (Rajasthan State Medical Dental Counseling Board) ने काउंसलिंग राउंड 1 का शेड्यूल जारी कर दिया है. राउंड 2 के शेड्यूल के लिए अभी इंतजार करना होगा.

राउंड-1 के लिए ऑनलाइन चॉइस फिलिंग 26 से 28 जनवरी तक होगी. विद्यार्थियों की लोक की गई चॉइस फिलिंग का प्रिंट 29 जनवरी से लिया जा सकेगा. 29 जनवरी देर रात्रि 11:55 पर चॉइस फिलिंग ऑटो लॉक हो जाएगी. इसके बाद पहले राउंड की सीट एलॉटमेंट का परिणाम 1 फरवरी को जारी कर दिया जाएगा. सीट आवंटन का परिणाम जारी होने के बाद 3 से 7 फरवरी के बीच सीट एलॉटमेंट का प्रिंट भी लिया जा सकेगा. जॉइनिंग और रिपोर्टिंग के लिए भी यह समय ही तय किया गया है.

पढ़ें: राजस्थान स्टेट के 85 फीसदी कोटा पर NEET-UG मेडिकल और डेंटल काउंसलिंग शुरू

SMS और डेंटल कॉलेज जयपुर में देनी होगी रिपोर्टिंग

देव शर्मा ने जिन विद्यार्थियों को गवर्नमेंट व गवर्नमेंट सोसायटी के मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस सीट (MBBS Seat in Government College) आवंटित की गई है, उन्हें 3 से 7 फरवरी के मध्य सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर में रिपोर्ट करना होगा. प्राइवेट मेडिकल डेंटल संस्थानों में आवंटित सीट के लिए विद्यार्थियों को इसी समयावधि में गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज जयपुर को रिपोर्ट करना होगा.

Last Updated : Jan 18, 2022, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details