राजस्थान

rajasthan

NEET PG Counselling स्थगित, 15 सितंबर के बाद जारी होगा शेड्यूल

By

Published : Aug 30, 2022, 7:20 AM IST

Updated : Aug 30, 2022, 8:40 AM IST

मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग प्रक्रिया को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने सोमवार को स्थगित कर दिया. जानें कब फिर से शुरू होगी काउंसलिंग.

MCC postpones NEET PG counseling process
MCC postpones NEET PG counseling process

कोटा. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee) ने नीट पीजी 2022 (NEET PG 2022) के जरिए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित काउंसलिंग प्रक्रिया स्थगित (NEET PG Counselling) कर दी गई है. यह काउंसलिंग की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू होनी थी, जिसमें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया थी और करीब ढाई महीने तक चार राउंड में यह प्रक्रिया चलनी थी, लेकिन अब 15 सितंबर के बाद ही नया शेड्यूल जारी किया जाएगा. जिसके बाद यह प्रक्रिया शुरू होगी.

इसके लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने सभी मेडिकल कॉलेजों को लेटर ऑफ परमिशन एलोपी लेने के लिए निर्देशित कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर यह एलोपी नेशनल मेडिकल कमिशन जारी करता है.

पढ़ें- इस साल भी नहीं हो पाएगा वन नेशन वन एग्जाम, नीट यूजी परीक्षा 2022 में आएगा अलग पेपर

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) की ओर से नीट पीजी 2022 का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद ही से लाखों स्टूडेंट्स काउंसलिंग का इंतजार कर रहे थे. इस काउंसलिंग से देश के 400 से ज्यादा सरकारी, प्राइवेट, डीम्ड और मेडिकल संस्थानों में पीजी की करीब 45 हजार सीट्स में प्रवेश मिलना है. जिनमें डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), और डीएनबी की सीट से शामिल है.

पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हम नीट पीजी 2022 काउंसलिंग में दखल नहीं देंगे और न ही रोक लगाएंगे

8 जून को आया था रिजल्ट, 3 महीने से प्रवेश का इंतजार: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर 8 जून को नीट पीजी स्कोर कार्ड जारी कर दिया है. जिसके बाद से ही सफल अभ्यर्थी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे थे. इसके बाद 10 अगस्त को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट पीजी के सफल अभ्यर्थियों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया था. जिसमें 1 सितंबर से काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन होने से यह 4 सितंबर तक जारी रहने से थे. इसके अलावा 2 सितंबर से 5 सितम्बर शाम 5 बजे तक चॉइस फिलिंग, वहीं रात 11:55 तक लॉकिंग होनी थी. सीट आवंटन 6 से 7 सितंबर तक होना था. इसी तरह से यह शेड्यूल अगले 4 दिन तक जारी रहता. हालांकि रिजल्ट के 3 महीने बाद काउंसलिंग शुरू होनी थी, जिस पर भी अब रोक लगा दी गई.

पढ़ें- नीट यूजी 2022 Result Update, 7 सितम्बर को जारी होंगे परिणाम

पढ़ें- Re Neet पर कोटा में मनाया जश्न, 4 सिंतबर को चयनित केंद्रों में होगी परीक्षा

Last Updated : Aug 30, 2022, 8:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details