राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोटा: बर्ड फ्लू को लेकर जिला कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक, दिए सतर्कता बरतने के निर्देश

कोटा कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बर्ड फ्लू को लेकर समीक्षा बैठक ली. बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पक्षियों की मौत के बाद उनके सैंपल भेजे गए हैं. जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सभी विभागों को सतर्कता के साथ काम करना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार के निर्धारित प्रोटोकोल का पालन करते हुए सभी विभाग टीम भावना के साथ बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए काम करेंगे.

By

Published : Jan 5, 2021, 10:50 PM IST

bird flu,  bird flu in kota
बर्ड फ्लू को लेकर जिला कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

कोटा.जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने बर्ड फ्लू को लेकर समीक्षा बैठक ली. बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पक्षियों की मौत के बाद उनके सैंपल भेजे गए हैं. जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सभी विभागों को सतर्कता के साथ काम करना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार के निर्धारित प्रोटोकोल का पालन करते हुए सभी विभाग टीम भावना के साथ बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए काम करेंगे.

उन्होंने वन विभाग, पशुपालन विभाग, नगर निगम व नगरपालिकाओं तथा पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को मृत पक्षियों को एकत्रित कर उनका निस्तारण करने के निर्देश दिए. जिससे की संक्रमण फैलने से रोका जा सके. कलेक्टर ने सभी पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण कर नमूने लेने के लिए पशुपालन विभाग को टीम गठित करने के निर्देश दिए है. साथ ही जिले में सभी जल स्रोतों पर पक्षियों की निगरानी के लिए वन विभाग के अधिकारियों को टीम गठित कर प्रोटोकोल के अनुसार दफनाने के निर्देश दिए हैं.

पढे़ं:राजस्थान में बर्ड फ्लू का कहर, 5 दिसंबर को 246 कौओं सहित 281 पक्षियों की मौत

संयुक्त निदेशक पशुपालन चम्पलाल मीणा ने बताया कि जिले में अभी 118 पक्षी मृत पाये गए है. 8 मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं. जिनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. उन्होंने बताया कि अभी तक रामगंजमण्डी, दर्रा, कोटा में झाला हाउस व बसंत विहार तथा सुल्तानपुर के नोताड़ा गांव में मृत पक्षी पाए गए हैं. जिले में सभी पोल्ट्री फार्म से नमूने एकत्रित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

बर्ड फ्लू को लेकर क्या सावधानियां बरतें

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर आम नागरिकों को भी अब सावधानी बरतनी होगी. पक्षियों की बीट, आंसू अथवा संक्रमित पक्षी के संपर्क में आने से बर्ड फ्लू फैलने का अंदेशा रहता है. मृत पाए गए पक्षी के पास बिना 95 मास्क और दस्ताने के हाथ नहीं लगाना चाहिए. मृत पक्षी को जल्द से जल्द दो फीट नीचे जमीन में दफनाना चाहिए, जिससे की संक्रमण को रोका जा सके. पशुपालन विभाग ने जिला स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक नियंत्रण कक्ष बनाए हैं. जिनपर लोग फोन करके मृत पक्षियों की जानकारी दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details