राजस्थान

rajasthan

सोरसन में गोडावण संरक्षित क्षेत्र का निर्णय एक्सपर्ट कमेटी करेगी, भरत सिंह या प्रमोद जैन भाया नहीं : हेमाराम चौधरी

By

Published : Mar 27, 2022, 5:02 PM IST

Updated : Mar 28, 2022, 8:54 AM IST

सोरसन में गोडावण के लिए संरक्षित क्षेत्र बनाने के सवाल पर वन मंत्री हेमाराम चौधरी का कहना है कि इस बारे में संभावनाओं को लेकर एक्सपर्ट कमेटी की राय ली जाएगी. मंत्री ने कहा कि इस संबंध में पहले से जांच की जा (Hemaram Choudhary on reserve Sorsan sanctuary for godavan) रही है. विधायक भरत सिंह या खनन मंत्री प्रमोद जैन भाया निर्णय इसका निर्णय नहीं कर सकते हैं.

Hemaram Choudhary on Sorsan bird sanctuary
सोरसन में गोडावण संरक्षित क्षेत्र का निर्णय एक्टपर्ट कमेटी करेगी—वन मंत्री

कोटा.प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी एक दिवसीय कोटा दौरे पर हैं. वे यहां पर सोरसन अभ्यारण्य में गोडावण संरक्षण को लेकर प्रदर्शनी में भी भाग लेंगे. यहां उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सोरसन में गोडावण या खरमोर पक्षी के लिए संरक्षित क्षेत्र बनाने और अभ्यारण्य घोषित करने का निर्णय (Hemaram Choudhary on Sorsan bird sanctuary) एक्सपर्ट कमेटी करेगी. इस बारे में विधायक भरत सिंह या खनन मंत्री प्रमोद जैन भाया निर्णय नहीं कर सकते हैं.

जब उनसे कहा गया कि खनन मंत्री भाया गोडावण का अस्तित्व नहीं होने और यह क्षेत्र उनके लिए मुफीद नहीं होने की बात कहते हैं. तो इस पर उन्होंने कहा कि गोडावण यहां पर 24 थे, लेकिन वह खत्म हो गए. आज की तारीख में यहां पर गोडावण नहीं हैं. अब इसके लिए हम पूरी जांच-पड़ताल करवा रहे हैं कि गोडावण संरक्षित क्षेत्र यहां पर बनेगा या नहीं. इसके लिए उपयुक्त वातावरण है या नहीं. उसके अंडे और बच्चे यहां पर संरक्षित रह सकते हैं या नहीं. इस बारे में जांच पड़ताल चल रही है. सोरसन वन क्षेत्र के नजदीक तीन खनन लीज जारी होने के बारे में उन्होंने कहा कि अगर वन क्षेत्र है, तो वहां पर लीज नहीं जारी हो सकती है, लेकिन वन क्षेत्र के बाहरी एरिया में लीज जारी हो गई है, तो उस पर हम रोक नहीं लगा सकते हैं.

सोरसन में गोडावण संरक्षित क्षेत्र का निर्णय एक्टपर्ट कमेटी करेगी: हेमाराम चौधरी

पढ़ें:विधायक भरत सिंह के लगातार हमले झेल रहे मंत्री प्रमोद जैन भाया ने आखिरकार चुप्पी तोड़ी, आरोपों का दिया जवाब... नहीं बनेगा सोरसन में गोडावण प्रजनन केंद्र

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व और रामगढ़ विषधारी सेंचुरी भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी. मुकुंदरा में भी टाइगर छोड़ने की प्लानिंग है. रणथंभौर से जहां पर भी गुंजाइश है, वहां पर टाइगर छोड़ने के लिए प्रयास चल रहा है. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से गांवों के विस्थापन को लेकर भी कार्रवाई चल रही है. घड़ियाल सेंचुरी में अवैध खनन के सवाल पर उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं. इसके बावजूद भी अवैध खनन हो रहा है, तो सख्ती से पालना करवाई जाएगी. अधिकारी इसके लिए दोषी हैं, उन पर भी कार्रवाई होगी. सचिन पायलट के भविष्य के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे लिए पैरवी सचिन पायलट ने आलाकमान से की थी और हाईकमान ने ही निर्णय कर हमें मंत्री बनवाया है. पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा, इसका निर्णय भी पार्टी हाईकमान का ही विषय है.

पढ़ें:सोरसन अभ्यारण में बहते झरने का लुफ्त उठाने पहुंचे हजारों सैलानी

वन अधिकारियों पर भी लगाए अवैध खनन करवाने के आरोप: सर्किट हाउस में मिलने पहुंचे लाडपुरा विधायक नईमुद्दीन गुड्डू ने वन विभाग के अधिकारियों पर अवैध खनन करवाने के आरोप लगाए हैं. नईमुद्दीन गुड्डू ने कहा कि कोटा के प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने 2 महीने पहले एक वन कार्मिक को हटाने पर सहमति जता दी थी, लेकिन उसके बाद भी उन्हें नहीं हटाया गया है. इसके अलावा कोटा फॉरेस्ट कांट्रेक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष भीम सिंह कुंतल के नेतृत्व में भी कई ठेकेदार वन मंत्री से मिले. उन्होंने कोटा के डीएफओ रवि मीणा और रेंजर नवनीत शर्मा पर गंभीर आरोप लगाए हैं. चौधरी से डाबी एरिया के भी कुछ लोग मिले और उन्होंने भी आरोप लगाए हैं कि वहां पर अवैध खनन करवाया जा रहा है.

Last Updated : Mar 28, 2022, 8:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details