राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 2, 2020, 3:51 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL: लॉकडाउन में करोड़ों के निर्माण कार्य शुरू, मशीनों पर बढ़ी निर्भरता

कोटा में लॉकडाउन के दौरान ठप पड़े निर्माण कार्य अब शुरू हो गए हैं लेकिन इन निर्माण कार्यों की साइटों पर सिर्फ मशीनें ही नजर आ रही हैं. इन निर्माण कार्यों में लगे मजदूर अपने घर लौट चुके हैं.

कोटा में कंस्ट्रक्शन कार्य, Kota news
मशीनों पर बढ़ी निर्भरता

कोटा. लॉकडाउन के कारण 500 करोड़ के निर्माण कार्य ठप पड़े थे. इनमें से अधिकांश कार्य अब शुरू हो गए हैं, जो कि शहर में सौंदर्यीकरण व यातायात सुगमता के लिए शुरू किए जा रहे हैं. इनमें अंडरपास, फ्लाईओवर, मिनी फ्लाईओवर व मल्टीलेवल पार्किंग और अस्पतालों में ओपीडी और इंडोर बिल्डिंग निर्माण के कार्य हैं लेकिन सभी जगह पर मशीनों से ही कार्य किया जा रहा है. कई भी कोई मजदूर नजर नहीं आ रहा है.

लॉकडाउन में करोड़ों के निर्माण कार्य शुरू, मशीनों पर बढ़ी निर्भरता

शहर में लॉकडाउन की वजह से ठप पड़े निर्माण कार्य शुरू हो गए हैं. जिसके तहत सिटी मॉल के सामने मिनी फ्लाईओवर का काम, गोबरिया बावड़ी पर अंडर पास का काम, एरोड्रम सर्किल के अंडरपास का निर्माण कार्य या एमबीएस अस्पताल और जेके लोन अस्पताल में ओपीडी और इनडोर ब्लॉक के जो कार्य स्वीकृत हैं, वह दोबारा से शुरू हो गए हैं लेकिन किसी भी जगह पर इक्की-दुक्के श्रमिक ही नजर आ रहे हैं.

निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग करते लोग

सिर्फ मशीन चलाने वाला स्टाफ ही आ रहा नजर

जिन जगहों पर निर्माण कार्य की शुरुआत हो रही है, वहां पर इक्के-दुक्के लोग ही नजर आ रहे हैं. ये लोग रास्ते को बंद करवाने का कार्य कर रहे हैं या फिर मशीनों को ऑपरेट करने वाला स्टाफ है. इसके अलावा जो लोग निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं साइट पर खड़े हुए हैं. वहीं उपकरणों की देखरेख करने वाले स्टाफ और चौकीदार ही निर्माण कार्य स्थल पर मौजूद हैं.

मशीनों पर बढ़ी निर्भरता

यह भी पढ़ें.SPECIAL: उद्योगों के लिए परेशानी का सबब बना मजदूरों का पलायन, हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्रीज को उबरने में लगेंगे 4 माह

खुदाई और मलबा हटाने का काम जारी

निर्माण स्थलों पर मशीनों से खुदाई का काम हो या फिर मिट्टी और मलबे को हटाने का ही उपयोग किया जा रहा है. इसका पूरा भरपूर फायदा उठा कर रास्तों को ब्लॉक कर वहां पर भी खुदाई का कार्य शुरू करवा दिया गया है. एमबीएस अस्पताल की बात की जाए, तो वहां पर मल्टीलेवल पार्किंग के लिए जो खुदाई होनी है वह लगभग पूरी ही की जा चुकी है. यहां से निकलने वाली मिट्टी को डंपरों में भरकर भेजा जा रहा है.

मशीन ऑपरेट करता ड्राइवर

पहले दो हजार से ज्यादा लेबर लगे थे निर्माण कार्य में

इनमें शहर में सौंदर्यीकरण और यातायात सुगमता के लिए किए जाने वाले कार्य शामिल हैं. इन कार्यों की साइटों पर लॉकडाउन के समय महज इक्के दुक्के चौकीदार ही बचे हुए थे. इनमें बाकी सब साइट पर कार्यरत श्रमिक अपने-अपने गृह राज्यों या जिलों की ओर लौट गए हैं. निर्माण कार्य करने के लिए ठेकेदार बाहरी राज्यों या जिलों से 2 हजार से ज्यादा की संख्या में लेबर को बुलवाकर ही यहां पर कार्य करवा रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details