राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 26, 2019, 10:32 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 10:42 PM IST

ETV Bharat / city

विश्व पर्यटन दिवस: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की पहली पसंद बना जोधपुर

विश्व पर्यटन दिवस पर आज हम आपको राजस्थान के ऐसे शहर से रूबरू करवा रहे हैं. जिसे सूर्यनगरी, किलो का शहर, मरूस्थल का प्रवेश द्वार, ब्लू सिटी, आफताब -ए-शहर जैसे कई नामों से भी जाना जाता है. हम बात कर रहे है जोधपुर की. जो पर्यटन की दृष्टि से पूरे विश्व में अपनी एक अलग ही पहचान रखता है. देखिए स्पेशल रिपोर्ट

Tourist places of Jodhpur, World Tourism Day

जोधपुर.पूरे विश्व में पर्यटन की दृष्टि से जोधपुर की एक अलग ही पहचान है. जोधपुर का प्राचीन मेहरानगढ़ किला पूरे विश्व में अपनी स्थान रखता है. साथ ही जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस जो कि अपने आप में एक बड़ा नाम है. उम्मेद भवन पैलेस में कई सेलिब्रिटी के जन्मदिन और शादी के आयोजन भी हो चुके है. पर्यटन के हिसाब से जोधपुर में मुख्य तौर पर उम्मेद भवन पैलेस, मेहरानगढ़ दुर्ग, जसवंत थड़ा, मंडोर गार्डन और क्लॉक टावर को मुख्य रूप से जाना जाता है. देश-विदेश से आने वाले लाखों पर्यटक इन्हीं जगहों पर ज्यादा आते है.

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की पहली पसंद बना जोधपुर

जोधपुर में आने वाले पर्यटकों के आंकड़ों की बात करें तो वो कुछ इस तरह से है.

जोधपुर आने वाले पर्यटकों के आंकड़े
जोधपुर आने वाले पर्यटकों के आंकड़े
जोधपुर आने वाले पर्यटकों के आंकड़े

पर्यटन विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर डॉक्टर सरिता का कहना है कि जोधपुर पर्यटकों के लिए एक आकर्षण केंद्र बना हुआ है. जिसके चलते लाखों की तादाद में यहां पर पर्यटक आते हैं तो वहीं वर्ष 2019 में भी लाखों की संख्या में पर्यटकों के जोधपुर आने की उम्मीद है.

पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस पर राजस्थान में 'टूरिज्म एंड जॉब्स' थीम पर होगा सेलिब्रेशन... प्रदेशभर के संग्रहालयों में होगी फ्री एंट्री

विश्व पर्यटन दिवस पर विशेष इंतजाम
विश्व पर्यटन दिवस पर जोधपुर पर्यटन विभाग की तरफ से जोधपुर में आने वाले पर्यटकों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन विभाग द्वारा जोधपुर के मेहरानगढ़ फोर्ट, क्लॉक टावर सहित अलग-अलग जगहों पर पर्यटकों का माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा. साथ ही उन्हें जोधपुर की संस्कृति से रूबरू करवाया जाएगा.

पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस: देश-दुनिया में झीलों के लिए प्रसिद्ध उदयपुर में लाखों की संख्या में आते हैं पर्यटक

आने वाले समय में जोधपुर का टूरिज्म 3 से 4 का हो जाएगा
वहीं जोधपुर के मेहरानगढ़ फोर्ट पर टूरिस्ट गाइड विक्रम सिंह ने बताया कि सालाना लाखों की तादाद में आने वाले पर्यटकों से यहां जोधपुर में कई लोगों को रोजगार भी मिलता है. टूरिज्म गाइड का कहना है कि पहले जोधपुर आधे दिन का टूर इसमें था. लेकिन अब आधे दिन से लगभग डेढ़ दिन का टूरिज्म का हो गया है और आने वाले समय में जोधपुर का टूरिज्म लगभग 3 से 4 दिन का हो जाएगा.

पढ़ें- विश्व पर्यटन दिवस: बूंदी में घट रही पर्यटकों की संख्या...टूटी सड़कें बनी समस्या

राजस्थान में पर्यटन की दृष्टि से जोधपुर पहले नंबर पर
जोधपुर के पर्यटन स्थलों पर कई आकर्षण केंद्र है. जिससे कि जोधपुर में आने वाले पर्यटक काफी आकर्षित होते हैं. जोधपुर के लोगों का कहना है कि जोधपुर में पर्यटन को बढ़ावा जोधपुर के पूर्व नरेश महाराजा गज सिंह द्वारा ही दिया गया है. उन्हीं की बदौलत जोधपुर में पर्यटन स्तर काफी बढ़ चुका है. देखा जाए तो राजस्थान में पर्यटन की दृष्टि से जोधपुर पहले नंबर पर आता है और यही एक कारण है यहां देश-विदेश कई लोग आते है और कई इंडियन और हॉलीवुड स्टार अपनी शादी को लेकर जोधपुर का ही चयन करते है.

Last Updated : Sep 26, 2019, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details