राजस्थान

rajasthan

संविधान दिवस पर उपखंड मजिस्ट्रेट की ओर से लघु संगोष्ठी का आयोजन

By

Published : Nov 26, 2019, 8:46 PM IST

संविधान दिवस के अवसर पर कोटा के रामगंजमंडी में उपखंड न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा मीटिंग होल में लघु संगोष्ठी बैठक का आयोजन किया गया. इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं ने संविधान के बारे में विचार व्यक्त किए.

Seminar on Constitution, कोटा न्यूज
संविधान दिवस पर उपखंड मजिस्ट्रेट द्वारा लघु संगोष्ठी का आयोजन

रामगंजमंडी (कोटा). संविधान दिवस के अवसर पर उपखंड न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा मीटिंग होल में लघु संगोष्ठी बैठक का आयोजन किया गया. आयोजन में मुख्य अतिथि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अभिषेक कोपड़ व न्यायिक मजिस्ट्रेट उपासना कावट, न्यायाधिकरी ग्राम न्यायालय मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार शर्मा, उपखण्ड अधिकारी चिमनलाल मीना, तहसीलदार राजेंद्र प्रसाद शर्मा रहे.

संविधान दिवस पर उपखंड मजिस्ट्रेट द्वारा लघु संगोष्ठी का आयोजन

कार्यक्रम में अभिषेक कोपड़ द्वारा भारत के संविधान के अंगीकृत होने की 70 वीं वर्ष गांठ पर संविधान निर्माण के विभिन्न चरणों व अन्य देशो के संविधान से लिये गए विभिन्न भागों के संबंध में जानकारियां दी. वहीं दिनेश कुमार शर्मा ने सभी उपस्थित गणमान्यजन को संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्य का पाठ करवाया.

वहीं भारतीय संविधान के आर्टिकल 51ए के प्रावधानों की विस्तृत व्याख्या की. इस मौके पर अधिवक्तागण मौजूद रहे. रामगंजमंडी में संविधान दिवस के अवसर पर "संविधान के रास्ते" संगोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय कांग्रेस इकाई द्वारा किया गया.

इस अवसर पर विभिन्न वक्ताओं ने संविधान के बारे में विचार व्यक्त किए. वहीं कार्यक्रम में कांग्रेस के वक्ताओं ने बताया कि संविधान को हस्तलिखित प्रारूप में बनाया गया था. इसे दो भाषाओं हिंदी व अंग्रेजी में बनाया गया है. हम सभी को संविधान में जागरूकता लानी चाहिए.

पढ़ें- संविधान दिवस: अलवर में विद्यार्थियों ने निकाली प्रभात फेरी, न्यायिक मजिस्ट्रेट ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

इस मौके पर पूर्व पालिका अध्यक्ष हुकम बाफना, तेजमल सर्राफ, बाबूलाल मेघवाल, एडवोकेट जितेंद्र भारती, ब्लॉक अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, नगर अध्यक्ष राहुल चतर व कई कार्यकर्ता मौजूद रहे.

संविधान दिवस पर बच्चों ने प्रस्तुत की नाटिका

संविधान दिवस के अवसर पर जोधपुर के डोली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने नाटिका प्रस्तुत कर संविधान में वर्णित हमारे मूल अधिकारों को रोचकता के साथ प्रस्तुत किया.

संविधान दिवस पर बच्चों ने प्रस्तुत की नाटिका

कार्यक्रम में छात्राओं ने संविधान निर्माण और विभिन्न अनुच्छेदों की जानकारी साझा की. इस अवसर पर विधि आर्ट गैलरी का भी आयोजन किया गया. जिसमें छात्र छात्राओं ने विभिन्न पोस्टर के माध्यम से अपने भाव प्रकट किए.

पढ़ें- प्रदेशभर में कुछ इस तरह से मनाया गया 70वां संविधान दिवस​​​​​​​

प्रधानाचार्य रूपा राम पटेल ने संविधान दिवस की कानूनों की पालना का संदेश दिया. साथ ही भारतीय संविधान के मौलिक अधिकारों जिसमें समानता का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, शोषण के विरुद्ध अधिकार, धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार, संस्कृति और शिक्षा संबंधी अधिकार, संवैधानिक उपचारों का अधिकार के बारे में जानकारी दी गई. इस कार्यक्रम में विद्यालय का स्टाफ, अभिभावक और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details