राजस्थान

rajasthan

मार्च से जोधपुर के घरों में पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी गैस, वाहनों के लिए भी गैस स्टेशन लगेंगे

By

Published : Dec 27, 2019, 2:36 AM IST

नए साल में जोधपुरवासियों को नया तोहफा मिलने जा रहा है. दरअसल, यहां पर अब मार्च के बाद लोगों के घरों तक पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंचेगी. इसकी दिशा में प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. हालांकि, शहर और जिले में यह काम चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ेगा.

Gas to reach Jodhpur homes through March from pipeline, Jodhpur gas project, Jodhpur pipeline gas project, Jodhpur pipeline gas scheme, जोधपुर में पाइप लाइन से गैस
मार्च से जोधपुर के घरों में पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी गैस

जोधपुर. अगले साल से जोधपुर के घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की बजाय पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंचेगी और हर घर पर 1 मीटर लगेगा. शहर में पाइप लाइन से गैस उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन ने इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए संबंधित कंपनी के साथ विभागों का एमओयू भी हो गया है. मार्च 2020 से जोधपुर शहर के घरों में कनेक्शन शुरू हो जाएंगे.

मार्च से जोधपुर के घरों में पाइप लाइन के जरिए पहुंचेगी गैस

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड ने सिंगापुर की कंपनी एजीएंडपी को जोधपुर, बाड़मेर व जैसलमेर में पाइप लाइन बिछाने का काम दिया है. जोधपुर शहर में पाइप लाइन के लिए नजदीक के सालावास में जमीन ले ली गई है. जोधपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पहले चरण में जोधपुर शहर के 55000 घरों में नेचुरल गैस कनेक्शन दिए जाएंगे. साथ ही शहर के वाहनों के लिए पेट्रोल पंप पर आउटलेट और इंडस्ट्रीज के लिए कनेक्शन भी दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : जोधपुर: निगम चला रहा आधा दर्जन रैन बसेरे, फिर भी लोग सड़क किनारे गुजारते हैं रात

गैस की कीमत और उपलब्धता की प्रक्रिया मार्च तक पूरी हो जाएगी. अगले फेज में जिले के लूणी सहित अन्य तहसीलों को जोड़ा जाएगा. शहर में कनेक्शन की शुरुआत चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, मिल्कमैन कॉलोनी, शास्त्री नगर, प्रेम नगर, रतन नगर, सुभाष नगर, दिग्विजयनगर, रूप रजत पार्श्वनाथ सिटी से होगी. यहां घरों में मीटर लगाकर नेचुरल गैस के कनेक्शन दिए जाएंगे. अगले 3 महीने में शहर में सड़की खोदकर पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

जोधपुर शहर के बाद यही कंपनी जैसलमेर व बाड़मेर सहित सभी 17 तहसील मुख्यालय भी कवर करेगी. यह प्रोजेक्ट 5 राज्यों में 28 जिलों में एक साथ शुरू हो रहा है. जोधपुर में गैस वितरण के लिए सालावास में डिपो बनेगा. इसके अलावा शहर में 62 लोकल नेचुरल गैस स्टेशन एवं 37 वितरण आउटलेट स्थापित किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details