राजस्थान

rajasthan

ABVP के स्थापना दिवस पर शेखावत ने शेयर की पुरानी फोटो, कहा- भारत की एकता, अखंडता और सभ्यता को जानें छात्र

By

Published : Jul 9, 2020, 10:50 PM IST

स्वाधीनता के पश्चात भारत की गौरवशाली परंपरा को परिस्थितिजन्य दोषों से मुक्त करने के सपनों को साकार करने के लिए कुछ युवाओं ने महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय परिसरों में गतिविधियां प्रारंभ की. इस तरह 9 जुलाई 1949 को एक छात्र संगठन के रूप में 'अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद' पंजीकृत हुआ. गुरुवार को इस मौके पर जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने छात्र जीवन को याद करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी पुरानी फोटो शेयर की.

jodhpur news  etv bharat news  akhil bharatiya vidyarthi parishad  social media news  ABVP foundation day  minister gajendra singh shekhawat
एबीवीपी के स्थापना दिवस पर शेखावत ने शेयर की फोटो

जोधपुर.केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के स्थापना दिवस पर छात्र जीवन को याद करते हुए बेहद पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की. उन्होंने छात्रों से भारत की एकता, अखंडता और सभ्यता को जानने के लिए कहा.

छात्र जीवन को याद करते हुए बेहद पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की

जोधपुर के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि मैं उन छात्रों से अपील करना चाहूंगा, जिन्हें राजनीति समाजसेवा का माध्यम लगती है कि इस संगठन से जुड़िए. राष्ट्रवाद और देश प्रेम के सामंजस्य को समझिए. साथ ही जानिए भारत की एकता, अखंडता और सभ्यता के बारे में. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भारत का एकमात्र छात्र संगठन हैं, जहां चेहरा नहीं सेवा और सोच से जिम्मेदारी मिलती है.

यह भी पढ़ेंःजोधपुर: ABVP ने पाक विस्थापित बच्चों के बीच किताबें वितरित कर मनाया स्थापना दिवस

उन्होंने कहा कि छात्र जीवन के दिन भुलाए नहीं भूलते. मुझे अपने कॉलेज के दिनों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की सीख मिली. परिषद से जुड़कर मैंने राजनीति के माध्यम से जनसेवा के मर्म को पकड़ा. मैंने राष्ट्रवाद की भावना को आत्मसात कर परिषद के बैनर तले छात्र संघ का चुनाव जीता. उस पड़ाव से मेरे नए सफर की शुरुआत हुई.

एबीवीपी के स्थापना दिवस पर शेखावत ने शेयर की फोटो

यह भी पढ़ेंःदौसा में एबीवीपी ने लगाए पौधे, लोगों को मास्क भी बांटे

उनका कहना है कि छात्र जीवन में हम जिंदगी को किताबों से सीखते हैं, आगे जिंदगी ही किताब बन जाती है. मैंने कॉलेज से लेकर लोकसभा तक का चुनाव जीता है. लेकिन यह मेरे अकेले की कामयाबी नहीं है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मुझे संगठन की शक्ति सिखाई और आज मैं दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी का हिस्सा हूं, जहां संगठन ही सब कुछ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details