राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

विश्व प्रसिद्ध आमेर की मावठा झील में पानी से आई रौनक

काफी समय से सैलानी आमेर महल से मावठा झील की फोटोग्राफी करते थे. लेकिन झील में पानी नहीं होने से सैलानी मायूस नजर आ रहे थे. लेकिन अब झील में पानी भरने से आमेर महल की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएंगे और यहां पर आने वाले सैलानियों को भी यह झील काफी लुभाएगी.

By

Published : Jul 26, 2019, 11:13 PM IST

आमेर की मावठा झील में पानी से आई रौनक

जयपुर. विश्व प्रसिद्ध पर्यटक नगरी आमेर की मावठा झील में पानी आने से रौनक छाने लगी है. कई बरसों से मवठा झील सुखी पड़ी थी. पिछले 2 साल से तो मावठा झील में एक बूंद पानी भी नहीं नजर आ रहा था. दो दिन से तेज बारिश होने से मावठा झील में पानी पहुंचा. जिससे आसपास के लोगों में भी काफी खुशी नजर आई. मावठा झील में पानी भरने से काफी रौनक नजर आने लगी है. यह झील देश-विदेश से आने वाले सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहती है.

आमेर की मावठा झील में पानी से आई रौनक

काफी समय से सैलानी आमेर महल से मावठा झील की फोटोग्राफी करते थे. लेकिन झील में पानी नहीं होने से सैलानी मायूस नजर आ रहे थे. लेकिन अब झील में पानी भरने से आमेर महल की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएंगे और यहां पर आने वाले सैलानियों को भी यह झील काफी लुभाएगी. मावठा झील सूखने से इलाके का जलस्तर भी नीचे चला गया था. जिससे पानी का संकट गहराया हुआ था. रोजाना लोग पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे थे. अब मावठा झील में पानी आने से जलस्तर भी ऊपर आएगा और लोगों को पीने के लिए पानी भी नसीब होगा.

इसके साथ ही जयपुर के जलमहल में भी पानी आया है. सुबह से ही हो रही बारिश के चलते आमेर के कई इलाकों में भी पानी बहता नजर आया. आमेर रोड सहित कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया. जिससे लोगों को आवाजाही में भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. आमेर की सुगली नदी में भी बरसों बाद पानी आने से लोगों में काफी खुशी है. सुगली नदी में पानी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे और सभी ने नदी में पानी बहता देख इसी तरह बारिश होने की कामना की.

आमेर में हुई तेज बरसात से जाजोलाई की तलाई रोड पर गहरे खड्डे हो गए. जिससे आसपास की ढ़ाणियों में लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. रास्तों में गहरे गड्ढे होने और उनमें पानी भरने से लोगों का आवागमन भी मुश्किल हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details