राजस्थान

rajasthan

पाकिस्तानी दूतावास में कार्यरत कर्मचारी निकले जासूस, स्पेशल सेल ने तीन को पकड़ा

By

Published : Jun 1, 2020, 12:42 AM IST

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भारत में जासूसी कर रहे पाकिस्तान दूतावास में तैनात तीन कर्मचारियों को पकड़ा है.

Pakistani spy arrested, pakistan high comission
पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार

नई दिल्ली: पाकिस्तान दूतावास में तैनात तीन कर्मचारी आईएसआई के इशारे पर भारत में जासूसी कर रहे थे. इन तीनों कर्मचारियों को स्पेशल सेल ने पकड़ लिया है. इसे लेकर एफआईआर दर्ज की है है लेकिन दूतावास में कार्यरत होने के चलते उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया.

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान दूतावास को इन कर्मचारियों को वापस पाकिस्तान भेजने के निर्देश दिए हैं. दस्तावेज लीक करने वाले शख्स के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी स्पेशल सेल को मिली है. उसकी तलाश जारी है.

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को पाकिस्तान दूतावास में तैनात कुछ कर्मचारियों पर जासूसी का शक था. उन्हें पता चला कि वह आईएसआई के इशारे पर जासूसी कर रहे हैं. इस जानकारी पर पुलिस टीम लगातार उन पर नजर रख रही थी. उन्हें पता चला कि दो दूतावास कर्मचारी किसी भारतीय से खुफिया दस्तावेज लेने के लिए करोल बाग इलाके में आएंगे.

पढ़ें-पाली कपड़ा उद्योग पर Lockdown के बाद अब नई मुसीबत, हो रहा मजदूरों का टोटा

रविवार को स्पेशल सेल ने इस गुप्त सूचना पर दोनों को एक शख्स से खुफिया दस्तावेज लेते हुए पकड़ लिया. वह इसके बदले भारतीय शख्स को रुपये एवं आईफोन दे रहे थे. इनके पकड़े जाते ही दस्तावेज देने वाला शख्स मौके से भाग गया.

फर्जी आधार कार्ड भी बरामद

एक पाकिस्तानी नागरिक ने पकड़े जाने पर खुद को भारतीय बताते हुए अपना फर्जी आधार कार्ड स्पेशल सेल को दिखाया जिसमें उसका नाम नासिर गौतम लिखा था. लेकिन जब उनसे सख्ती से पूछताछ की गई तो उन्होंने आईएसआई के इशारे पर जासूसी की बात कबूल कर ली.

उन्होंने कबूल किया कि वह पाकिस्तान दूतावास में रहकर भारतीय सुरक्षा एजेंसी की जानकारी जुटा रहे थे. उन्होंने यह भी बताया कि करोल बाग में उनका एक अन्य साथी जावेद भी मौजूद था. वह ड्राइवर है. इस जानकारी पर तीसरे जासूस जावेद को भी स्पेशल सेल ने पकड़ लिया.

पढ़ें-दौसा: हेड कांस्टेबल सुसाइड मामले में नया मोड़, पुलिसकर्मियों पर गंभीर आरोप

24 घंटे में भारत छोड़ने के निर्देश

पुलिस सूत्रों के अनुसार जो लोग पकड़े गए हैं उनके नाम आबिद हुसैन, मोहम्मद ताहिर और जावेद हैं. आबिद हुसैन पाकिस्तान हाई कमीशन में वीजा असिस्टेंट के तौर पर काम करता था. ताहिर यूडीसी जबकि जावेद ड्राइवर है.

स्पेशल सेल की तरफ से इस पूरे मामले की जानकारी विदेश मंत्रालय को दी गई. विदेश मंत्रालय ने तीनों आरोपियों को पाकिस्तान दूतावास को सौंप दिया है और 24 घंटे के भीतर उन्हें भारत छोड़ने को कहा है. इसके साथ ही दूतावास कर्मचारियों के इस तरह से जासूसी में लिप्त होने के चलते विदेश मंत्रालय की तरफ से नाफाजगी जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details