राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 15, 2022, 9:05 PM IST

ETV Bharat / city

बाल संरक्षण आयोग का औचक निरीक्षण: सरकार के निर्देशों के बावजूद बालिका सुरक्षा को लेकर स्कूल लापरवाह

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने राजधानी के एक राजकीय विद्यालय का औचक निरीक्षण (Surprise inspection of schools by Sangeeta Beniwal) किया, तो बालिका सुरक्षा को लेकर कई खामियां नजर आईं. बेनीवाल ने स्कूल की छात्राओं से भी इस बारे में बात की. उन्होंने स्कूल को व्यवस्थाएं बनाने के लिए 7 दिन का समय दिया है और लापरवाही पर एक्शन की बात कही है.

Surprise inspection of schools by Sangeeta Beniwal
बाल संरक्षण आयोग का औचक निरीक्षण

जयपुर.बालिका सुरक्षा को लेकर सदन से लेकर सड़क तक बवाल मचा हुआ है. बावजूद इसके सरकारी स्कूलों में बालिका सुरक्षा को लेकर स्कूलें लापरवाही बरत (Security of girls in schools) रही हैं. स्कूलों में लापरवाही आज उस वक्त सामने आई जब बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने राजधानी के एक स्कूल का औचक निरीक्षण किया.

बेनीवाल ने जयपुर दौरे के दौरान गैटोर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. बेनीवाल ने स्कूल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया, तो कई अनियमितताएं पाई गईं. विद्यालय में गरिमा पेटी बच्चों की पहुंच से बहुत दूर पाई गई. विद्यार्थियों के लिए संचालित प्रयोगशाला व्यवस्थित और सुचारू रूप से संचालित नहीं मिली. इसके साथ ही विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का भी अभाव देखा गया.

पढ़ें:State Children Commission: बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के लिए बाल आयोग मनाएगा ‘परीक्षा पर्व’: संगीता बेनीवाल

बच्चियों से लिया फीडबैक:विद्यालय में अव्यवस्था को लेकर बेनीवाल ने नाराजगी जताई और विद्यालय प्रशासन को फटकार लगाई. बाल आयोग अध्यक्ष ने बच्चियों से भी बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनी. इस दौरान बच्चियों ने भी स्कूल में होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी. बाल आयोग अध्यक्ष ने विद्यालय प्रशासन को 7 दिवस के अंदर सभी कमियों को दूर कर आयोग को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. अध्यक्ष ने कहा कि अगर स्कूल प्रशासन की फिर लापवाही सामने आई तो आगे सख्त कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:काल्पनिक बातें न करके सही बात करें अधिकारी, बाल श्रम पर काम हुआ ही नहीं है...इस पर ध्यान देने की आवश्यकताः संगीता बेनीवाल

पढ़ें:जयपुरः बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, सावधानियां बरतने के दिए निर्देश

अन्य स्कूलों का भी होगा औचक निरीक्षण:बेनीवाल ने कहा कि प्रदेश की गहलोत सरकार बालिका सुरक्षा को लेकर गंभीर है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही निर्देश दे चुके हैं कि किसी भी तरह की कोई लापरवाही बालिका सुरक्षा को लेकर नहीं बरती जाए. उन्होंने कहा कि आगे भी औचक निरीक्षण का अभियान आयोग की तरफ से जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details