राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मिजेल्स-रूबेला टीका लगने के बाद 6 छात्राओं की तबीयत हुई खराब

प्रदेश भर में मिजेल्स रूबेला वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ. मंगलवार को उसके कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिले. वैक्सीनेशन के बाद 6 छात्राओं को उल्टी, जी मिचलाना और सिरदर्द की शिकायत हुई. जिसके बाद उन्हें जेके लोन अस्पताल में भर्ती भी कराया गया. डॉक्टर्स ने इसे इंजेक्शन लगने से होने वाली स्थिति को सामान्य बताया है.

By

Published : Jul 23, 2019, 5:24 PM IST

टीका लगने के बाद 6 छात्राओं की तबीयत हुई खराब

जयपुर. खसरा-रूबेला जैसी संक्रामक बीमारी से बचाने के लिए 9 माह से 15 साल तक के बच्चों के मिजल्स रुबेला टीकाकरण की सोमवार को शुरुआत हुई. मंगलवार को इसके कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिले. वैक्सीनेशन के बाद जयपुर के वैदिक बालिका स्कूल की 6 छात्राओं के उल्टी, जी मिचलाना और सिर दर्द की शिकायत हुई. जिसके बाद उन्हें जेके लोन अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्कूल प्राचार्य ने बताया कि स्कूल में वैक्सीनेशन के दौरान छात्राओं को अचानक उल्टी की शिकायत हुई. जिसके बाद मेडिकल टीम उन्हें जेके लोन अस्पताल ले आई.

मिजेल्स रूबेला टीका लगने के बाद 6 छात्राओं की तबीयत हुई खराब

जेके लोन अस्पताल के नोडल ऑफिसर डॉ. देवेश्वर देव ने बताया कि छात्राओं का बीपी, शुगर नॉर्मल है. वैक्सीनेशन के बाद उन्हें घबराहट हो गई. जिसका ट्रीटमेंट दिया गया है और अब छात्राओं की स्थिति सामान्य है. हालांकि एक छात्रा को ज्यादा उल्टियां होने के कारण उसे आईसीयू में रखा गया है. उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दौरान ज्यादातर बच्चे एक-दूसरे को देखकर घबरा जाते हैं. ये महज इंजेक्शन एंजायटी है. जो इंजेक्शन लगने के दौरान होने वाली एक कॉमन प्रॉब्लम है. आपको बता दें कि राजस्थान में 2 करोड़ 26 लाख बच्चों के मीजल्स रूबेला टीका लगाया जाएगा और इस टीके को लेकर काफी भ्रांतियां भी फैली हुई है. लेकिन डॉक्टर ने इन्हें सिरे से खारिज किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details