राजस्थान

rajasthan

2 अक्टूबर से राजस्थान में शुरू होगा कृषि कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

By

Published : Oct 1, 2020, 10:20 PM IST

2 अक्टूबर को प्रदेश में कांग्रेस की ओर से किसान और खेत मजदूर बचाओ दिवस के रूप में मनाया जाएगा. शुक्रवार से ही कृषि कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान शुरू होगा.

Opposition to agricultural law in Rajasthan,  Rajasthan News
कृषि कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

जयपुर. कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों के विरोध में अब सड़कों पर उतर आई है. एक ओर किसानों के समर्थन में कांग्रेस पार्टी लगातार खड़ी थी तो अब 2 अक्टूबर को कांग्रेस पार्टी किसान मजदूर बचाओ दिवस के रूप में मनाने जा रही है. इस कार्यक्रम के तहत 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से 12 बजे तक पूरे प्रदेश में सभी जिलों में किसानों के साथ कांग्रेस के नेता मंडी में धरना प्रदर्शन करेंगे.

कृषि कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान

2 अक्टूबर से ही कांग्रेस पार्टी का इन तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान भी शुरू होगा. इसके तहत पूरे देश में कांग्रेस पार्टी की ओर से 2 करोड़ हस्ताक्षर करवाने का टारगेट तय किया गया है, जिन्हें ज्ञापन के रूप में 14 नवंबर को कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी राष्ट्रपति को सौपेंगी. राजस्थान में भी ज्यादा से ज्यादा संख्या में हस्ताक्षर करवाने का प्रयास किया जाएगा. वहीं, राजधानी जयपुर के मुहाना मंडी में किसान बचाओ, खेत मजदूर बचाओ दिवस मनाया जाएगा, जहां पर 11 बजे से 12 बजे तक कांग्रेस नेता और किसान धरना प्रदर्शन करेंगे.

पढ़ें-जनता के सामने रखा जाएगा 17 महीनों का रिपोर्ट कार्ड : डोटासरा

कांग्रेस ने धारा 144 का निकाला तोड़

एक ओर कांग्रेस को धरने प्रदर्शन करने हैं ताकि केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जाए कि यह कृषि कानून जो किसान विरोधी है उन्हें वापस ले. वहीं, दूसरी ओर कोविड-19 का दौर चल रहा है और राजस्थान में धारा 144 भी 11 जिलों में लगी हुई है. ऐसे में किस तरीके से धरना प्रदर्शन हो इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने बीच का रास्ता निकाला है. इसके तहत अब जिला प्रशासन से 100 लोगों के लिए परमिशन लिया जाएगा. जिससे कोरोना गाइडलाइन के उल्लंघन का आरोप कांग्रेस पार्टी के संगठन पर नहीं लगे. वहीं, आगे होने वाले धरने प्रदर्शन और 10 अक्टूबर को होने वाला किसान सम्मेलन में भी यही फार्मूला अपनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details