राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की ओर से छात्राओं की दी गई सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की ओर से स्कूल-कॉलेजों की छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस कड़ी में सोमवार को शहर के बियानी गर्ल्स कॉलेज और आर्या कॉलेज की लगभग 500 छात्राओं को डेमो देकर आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए.

By

Published : Feb 4, 2020, 3:39 AM IST

Self Defense Training, जयपुर न्यूज
जयपुर में कॉलेज की छात्राओं को दी गई आत्मरक्षा प्रशिक्षण

जयपुर. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षकों ने गर्ल्स कॉलेजों में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दिया. शहर के बियानी गर्ल्स कॉलेज और आर्या कॉलेज की लगभग 500 छात्राओं को डेमो देकर आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए.

जयपुर में कॉलेज की छात्राओं को दी गई आत्मरक्षा प्रशिक्षण

कार्यक्रम के समापन अवसर पर अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिला सुरक्षा की दृष्टि से यह प्रशिक्षण दिया गया है. इस प्रशिक्षण से छात्राएं अपना आत्म सम्मान बरकरार रख सकती है. उन्होंने महिलाओं के अधिकारों के बारे में भी जानकारी दी. डेमो कार्यक्रम में छात्राओं ने अपने साथ होने वाली छेड़खानी की घटनाओं से किस प्रकार अपने आप को बचाएं, इसका शानदार प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन के दौरान छात्राएं आत्मविश्वास से भरपूर और उत्साहित नजर आईं. छात्राओं ने बढ़ चढ़कर उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लिया. छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान निहत्थे लड़ाई और कराटे की भी ट्रेनिंग दी गई, ताकि बालिकाएं विपरीत परिस्थितियों में स्वयं की रक्षा कर सकें. इस मौके पर शिक्षा के प्रति भी जागरूक किया गया.

पढ़ें- CA Inter और Foundation के परिणाम जारी, जयपुर की मिताली ने टॉप 25 में बनाई जगह

बता दें कि जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से जयपुर शहर में बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसके तहत जयपुर शहर की स्कूल और कॉलेजों में पुलिस कमिश्नरेट की महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की टीम बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं. अब तक जयपुर शहर के कई स्कूलों और कॉलेजों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं. आगे भी इसी तरह स्कूल और कॉलेजों में छात्राओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details