राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

Special : 'नर सेवा, नारायण सेवा' को माना धर्म, रामभक्त लीलाधर ने पेश की मिसाल

एक तरफ पूरा देश अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए धन-संपत्ति लगा रहा है तो वहीं जयपुर का एक रामभक्त ऐसा भी है, जिसने नर सेवा को ही नारायण सेवा मान लिया. जिस धनराशि से वह अयोध्या में बनने वाले रामलला के मंदिर में चांदी की ईंट रखना चाहता था, उसी पैसे का प्रयोग अब यह गरीबों का पेट भरने में कर रहा है..

By

Published : Jul 29, 2020, 8:14 PM IST

Rambhakt Leeladhar set an example
रामभक्त लीलाधर ने पेश की मिसाल

जयपुर. 'नर सेवा, नारायण सेवा'... एक तरफ पूरा देश अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए अपनी ओर से धनराशि का योगदान कर रहा है तो वहीं जयपुर का एक रामभक्त ऐसा भी है, जिसने नर सेवा को ही नारायण सेवा मान लिया है. इस राम भक्त ने गरीबों की सेवा को ही भगवान की सेवा के तुल्य मान लिया है. जिस धनराशि से वह अयोध्या में बनने वाले रामलला के मंदिर में चांदी की ईंट रखना चाहता था, उन पैसों से गरीब और मजबूरों का पेट भर रहा है.

गरीबों की सेवा कर रामभक्त लीलाधर ने पेश की मिसाल
उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी जहां प्रभु राम ने जन्म लिया, 5 अगस्त को वहां राम लला के मंदिर निर्माण के लिए आधार शिला रखी जाएगी. इसे लेकर देश के कोने-कोने से राम भक्त चांदी और सोने की ईंटें आदि भेंट कर रहे हैं. ऐसा करके वे श्रीराम के प्रति अपनी असीम भक्ति भी दिखा रहे हैं. जयपुर के राम भक्त भी इसमें पीछे नहीं हैं. इनमें एक राम भक्त ऐसे भी हैं जिन्होंने 1 किलो चांदी की ईंट अपनी श्रद्धा से अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए बनवाई थी. सोचा था मंदिर निर्माण में वे भी योगदान देंगे, लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के दौरान बेसहारा, निर्धन और भूखे पेट परेशान लोगों को देख उन्होंने अपना मन बदल लिया. जो चांदी की ईंट राम मंदिर में भेंट करनी थी उसी धन राशि को उन्होंने गरीबों के पेट भरने में लगा दिया.
रामभक्त लीलाधर ने पेश की मिसाल

ये राम भक्त हैं लीलाधर सैनी, जिन्होंने अपने कार्यों से यह साफ कर दिया कि जितना जरूरी भगवान राम का मंदिर है, उतना ही जरूरी है राम के भक्तों की सेवा. इसी सेवा धर्म को अपनाते हुए कोरोना संकटकाल में जयपुर के राम भक्त लीलाधर ने लॉकडाउन के समय और अब लॉकडाउन खुलने के बाद ही, सैकड़ों बेसहारा गरीबों को हर दिन दो वक्त की रोटी मुहैया करा रहे हैं.

यह भी पढ़ें:अजमेर: तीज त्योहार पर गुलजार रहने वाले बाजार इस बार पड़े सूने, ग्राहकों को तरसे दुकानदार

आपको बता दें कि लीलाधर सैनी एक ढाबा चलाते हैं. उसका नाम श्री राम पवित्र भोजनालय है.जहां कोरोना से पहले वो एक थाली 70 रुपये में देते थे. अब 30 रुपये में ही वे भोजन देते हैं. इसके साथ ही पैसे देने में अक्षम लोगों को वह मुफ्त में भोजन करवा रहे हैं. कहते हैं कि अयोध्या मंदिर में अब वे 1 किलो चांदी की ईंट तो नहीं दे सकते. लेकिन फिर भी मंदिर के लिए अपनी आस्था से 100 ग्राम चांदी की ईंट और 5100 रुपये विश्व हिंदू परिषद को भेंट किए हैं. भले ही उन्होंने राम मंदिर में भेजे जाने वाली राशि को कम कर दिया हो लेकिन गरीबों की सेवा कर जो नेक कार्य वह कर रहे हैं उसकी हर कोई प्रशंसा कर रहा है.

यह भी पढ़ें:राममंदिर निर्माण के लिए बीकानेर के 12 मंदिरों से भेजा गया मिट्टी और जल

विश्व हिंदू परिषद जयपुर प्रांत के संगठन मंत्री राजाराम का कहना है कि राम का नाम आते ही व्यक्ति के रोम-रोम में राम नाम की भक्ति हिलोरे मारने लगती है. रामभक्त लीलाधर सैनी ने कोरोना काल से पहले 1 किलो चांदी की ईंट और कुछ राशि राम मंदिर के निर्माण के लिए भेंट करने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन बीच में कोरोना संकटकाल में उन्होंने उस राशि के समाज सेवा में लगाकर यह साबित कर दिया कि मानव सेवा से बढ़कर कोई धर्म नहीं हैं.

यह भी पढ़ें:कोटा के जैन मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली, गुंबद में आई दरार

अयोध्या में बनने वाले रामलला के मंदिर का राजस्थान से भी गहरा नाता है, क्योंकि यहां के 121 धर्मस्थलों से जहां रजकण भेजे गए हैं. तो वहीं भरतपुर जिले के बंसीपहाड़पुर से मंदिर निर्माण के लिए पत्थर गए हैं. साथ ही सिरोही जिले से कारीगर.ऐसे में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को संवारने की भी जिम्मेदारी राजस्थान के कारीगरों के कंधों पर होगी जिसे लेकर यहां के रामभक्त खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details