राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 20, 2022, 6:52 PM IST

Updated : Feb 20, 2022, 7:20 PM IST

ETV Bharat / city

कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए बदला मुख्य परीक्षा का सिलेबस, RAS में भी हो सकती है रीट जैसी धांधली: मीणा

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने आरएएस मेंस परीक्षा (Kirori Lal Meena raised questions regarding RAS Mains exam) को लेकर भी सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि जानबूझकर आरएएस मुख्य परीक्षा का सिलेबस बदला गया है, ताकि रीट की तरह इसमें भी बड़ी धांधली हो सके. उन्होंने आरोप लगाया एक कोचिंग संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए ही आरएएस मुख्य परीक्षा का सिलेबस बदला गया है.

Kirori Lal Meena raised questions regarding RAS Mains exam
किरोड़ी लाल मीणा ने RAS परीक्षा पर भी उठाए सवाल

जयपुर. रीट के बाद अब आरएएस मेंस परीक्षा लेकर किरोड़ी लाल ने बड़ा बयान दिया है. रविरार को जपुर में मीडिया से बात करते हुए (kirori lal Meena on RAS Mains exam) मीणा ने कहा कि गांधीयन इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष बीएम शर्मा का घर फ्रेंड्स कॉलोनी लाल कोठी में है. उनके कमरे पर कोचिंग चलती है.

मीणा ने आरोप लगाया कि इसके अलावा बीएम शर्मा और राजीव गांधी स्टडी सर्किल से जुड़े हुए लोग टारगेट सिविल के नाम से एक कोचिंग संस्थान चला रहे हैं. इस संस्थान को फायदा पहुंचाने के लिए आरएसएस मुख्य परीक्षा (Kirori Lal Meena raised questions regarding RAS Mains exam) का सिलेबस बदला गया है और यह सिलेबस राजीव गांधी स्टडी सर्किल के लोगों और बीएम शर्मा ने तैयार किया है, ताकि के उनके कोचिंग संस्थान के अधिक से अधिक बच्चे इस परीक्षा में पास हो सकें.

पढ़ें.REET पेपर लीक पर एबीवीपी ने फिर खोला आरोपों का पिटारा, मंत्री सुभाष गर्ग और RGSC के ऊपर लगाए कई आरोप

मीणा ने कहा कि जब किसी भी परीक्षा की अधिसूचना जारी होती है तो उसके साथ सिलेबस भी जारी होता है और उस सिलेबस को किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जा सकता. लेकिन धांधली करने के उद्देश्य से आरएएस मुख्य परीक्षा का सिलेबस बदल दिया गया. सिलेबस बदलना हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन भी है.

किरोड़ी लाल ने कहा कि बीएम शर्मा लाभ के पद पर हैं, इसलिए वे कोचिंग भी नहीं चला सकते. आरएएस मुख्य परीक्षा 40 से 50 फीसदी बदला गया है. मीणा ने कहा कि आरएएस अभ्यर्थियों की परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग जायज है और सरकार को यह मांग माननी चाहिए, ताकि आरएएस परीक्षा में भी रीट जैसी कोई धांधली न हो सके. मीणा ने आरोप लगाया कि सिलेबस का जो पैटर्न सिविल टारगेट की ओर से तैयार करवाया गया है, वही सिलेबस आरएएस मेंस एग्जाम के लिए जारी किया गया है.

पढ़ें.Kirodi Lal Big Statement on REET : 10 जनपथ तक पहुंचेगी रीट प्रकरण की जांच, SOG ने अपने लोगों को भी पढ़वाया पेपर

राज्यसभा सांसद ने मुख्यमंत्री से मांग की कि टारगेट सिविल संस्थान की जांच की जाए साथी बीएम शर्मा का इलाज करने का भी आग्रह किया. उन्होंने कहा कि जिस तरह से जारोली और प्रदीप पाराशर ने आप को बदनाम किया है, वैसे ही बीएम शर्मा भी आपको बदनाम करेंगे. मीणा ने चेतावनी दी कि इस मामले से जुड़े हुए और तथ्य भी मेरे पास हैं, यदि परीक्षा को स्थगित नहीं किया गया तो उनके खुलासे वे बाद में करेंगे.

मीणा ने मुख्यमंत्री से मांग की कि हजारों अभ्यर्थियों के भविष्य को देखते हुए परीक्षा को स्थगित किया जाए, ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी का मौका मिले. साथ ही उस सिलेबस को रिवाइरज करने की मांग की, जिसकी जानकारी चाहिए टारगेट सिविल के संस्थान के बच्चों को है.

Last Updated : Feb 20, 2022, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details