राजस्थान

rajasthan

स्पेशल: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले जान लीजिए ये जरूरी दिशा-निर्देश...

By

Published : Nov 5, 2020, 4:57 PM IST

कोरोना के दौर में पहली बार बड़े स्तर पर राजस्थान पुलिस द्वारा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. कोविड- 19 गाइडलाइन को मद्देनजर रखते हुए परीक्षा केंद्र पर विशेष इंतजाम किए गए हैं. प्रदेश में 6, 7 और 8 नवंबर को 32 जिलों में 581 परीक्षा केंद्रों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. राजस्थान पुलिस द्वारा 5,438 कांस्टेबल के पदों के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा में 17 लाख 61 हजार 760 अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं.

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा राजस्थान, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020, राजस्थान पुलिस, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा केंद्र, रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड, jaipur news, rajasthan news, rajasthan today news, Recruitment and promotion board, Constable Recruitment Examination, Constable Recruitment Examination Rajasthan, Constable Recruitment Exam 2020
रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड एडीजी गोविंद गुप्ता

जयपुर.कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 6, 7 और 8 नवंबर को 6 पारियों में किया जाएगा. प्रत्येक पारी में तकरीबन तीन लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. प्रतिदिन दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. पहली पारी का समय सुबह 9 बजे से 11 बजे तक का रहेगा. वहीं दूसरी पारी का समय दोपहर 3 बजे से लेकर 5 बजे तक का रहेगा. सभी अभ्यर्थियों को निर्धारित परीक्षा समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. उसके बाद ही उन्हें एडमिट कार्ड और आइडेंटी कार्ड देखने के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा के समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश को बंद कर दिया जाएगा.

रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड एडीजी गोविंद गुप्ता

रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड एडीजी गोविंद गुप्ता ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान बताया कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में कोरोना गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करवाई जाएगी. प्रत्येक अभ्यर्थी की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा. प्रत्येक अभ्यर्थी के हाथ सेनेटाइज करवाने के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा. सभी अभ्यर्थी को फेस मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना अति आवश्यक होगा, जिसके लिए राजस्थान पुलिस द्वारा भी अभ्यर्थियों का सहयोग मांगा गया है. प्रत्येक अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश लेने से पहले एडमिट कार्ड और फोटो युक्त पहचान पत्र अपने हाथ में रखना होगा. साथ ही प्रवेश के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए लाइन में लगना होगा.

यह भी पढ़ें:पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर डीजीपी ने आला अधिकारियों को दिए निर्देश

ट्रांसपेरेंट पेन लेकर ही करें परीक्षा केंद्र में प्रवेश

एडीजी गोविंद गुप्ता ने बताया कि अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड पर उन्हें परीक्षा से लेकर तमाम महत्वपूर्ण बिंदु बताए गए हैं. जैसे कि अभ्यर्थी नीले और काले रंग के दो ट्रांसपेरेंट पेन लेकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करें. साथ ही मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा. वहीं अभ्यर्थियों द्वारा लगाए जाने वाले फेस मास्क भी साधारण तरीके के होने चाहिए. यदि किसी भी तरह का कोई विवादास्पद फेस मास्क लगाकर कोई अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास करेगा तो उसे प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. मास्क में किसी तरह का मेटल या वायर भी नहीं होना चाहिए. यदि किसी तरह का मेटल या वायर मास्क में है तो उस मास्को को लगाने वाले अभ्यर्थी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट, जेवरात, पर्स, हैंड बैग और डायरी इत्यादि के साथ प्रवेश नहीं कर सकेंगे. साथ ही परीक्षा केंद्र पर जिन पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है, वे भी अपने मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकेंगे. एक परीक्षा केंद्र के समग्र प्रभारी के पास ही एकमात्र मोबाइल फोन रहेगा, अन्य कोई भी मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकेगा.

अभ्यर्थी वैकल्पिक मार्ग और साधनों का करें प्रयोग

यह भी पढ़ें:पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर बैठक, DSP ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

इन कपड़ों में मिलेगा प्रवेश

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहनकर आने वाले कपड़ों को लेकर भी विशेष ध्यान रखना होगा. पुरुष या महिला अभ्यर्थी आदि आस्तीन का टीशर्ट या शर्ट, सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता या ब्लाउज, हवाई चप्पल और स्लीपर व बालों में साधारण रबर बैंड लगाकर ही प्रवेश कर सकेंगे. परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी के दोनों हाथों के अंगूठे का बायोमैट्रिक थंब इंप्रेशन लिया जाएगा, जिसके लिए अभ्यर्थियों को दोनों हाथों के अंगूठे स्वच्छ रखने होंगे. अंगूठे पर किसी भी तरह का कोई निशान या मेहंदी नहीं लगी होनी चाहिए. यदि ऐसा होता है तो बायोमैट्रिक थंब इंप्रेशन में त्रुटि होने पर परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें:राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अभ्यर्थियों को सौगात, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

गुर्जर आंदोलन के चलते अभ्यर्थी वैकल्पिक मार्ग और साधनों का करें प्रयोग

गुर्जर आंदोलन के चलते अनेक स्थानों पर सड़क मार्ग और रेल मार्ग बाधित हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों को वैकल्पिक मार्ग और वैकल्पिक साधनों का प्रयोग करने के लिए कहा गया है. वैकल्पिक मार्ग और वैकल्पिक साधनों का प्रयोग कर अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें. साथ ही अभ्यर्थियों को तमाम सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

6, 7 और 8 नवंबर को आयोजित होगी परीक्षा

इंटरनेट बंद करने का नहीं लिया गया है कोई फैसला

एडीजी गोविंद गुप्ता ने बताया कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर प्रदेश में तीन दिन इंटरनेट बंद करने को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया है. प्रत्येक जिले के एसपी के पास परीक्षा केंद्र की सूची है और यदि पुलिस को कोई ऐसा इनपुट मिलता है कि परीक्षा में किसी गैंग द्वारा इंटरनेट का प्रयोग कर बड़े पैमाने पर परीक्षा को प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसे में विशेष परिस्थितियों में इंटरनेट बंद करने का विकल्प पुलिस के पास मौजूद रहेगा. इंटरनेट बंद करने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है. परीक्षा केंद्र पर विशेष निगरानी रखी जा रही है और यदि आवश्यकता हुई तो इंटरनेट बंद करने पर विचार किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details