राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 23, 2019, 7:42 PM IST

ETV Bharat / city

नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरा करने की मांग, जयपुर में अभ्यर्थियों का धरना

जयपुर में मंगलवार को नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरी करने के लिए अभ्यर्थियों ने धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने मांग रखी कि जो भर्ती कांग्रेस सरकार ने 2013 में निकाली थी वह पूरी कराई जाए.

नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरी करने के लिए धरना

जयपुर.नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरी करने के लिए मंगलवार को अभ्यर्थियों ने 22 गोदाम के पास मैदान पर धरना दिया. इस धरने में सैकड़ों महिलाओं ने भाग लिया. धरने में शामिल अभ्यर्थियों ने कांग्रेस सरकार से मांग की कि जो 2013 में 12,278 पदों की भर्ती निकाली थी, उसे पूरा किया जाए. इस भर्ती में से भाजपा सरकार ने द्वेष के चलते 6719 पदों को समाप्त कर दिया था.

शहर के 22 गोदाम के पास मैदान पर अलग-अलग जिलों से आई महिलाओं ने एएनएम भर्ती को पूरा करने के लिए धरना दिया. कई महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ धरने में शामिल होने आई थी. पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने संविदा कर्मी एवं फ्रेशर बेरोजगार अभ्यर्थियों को समान रूप से स्थाई रोजगार देने के लिए नर्सिंग भर्ती के 12278 पदों के लिए फरवरी 2013 में विज्ञापन जारी किया था. इस भर्ती में बोनस अंक के विरुद्ध यह मामला हाईकोर्ट और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट में चला गया.

नर्सिंग भर्ती 2013 को पूरी करने के लिए धरना

इस प्रक्रिया के दौरान प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन गई और 5 जनवरी 2015 को सुप्रीम कोर्ट से भी भर्ती का रास्ता साफ हो गया, लेकिन भाजपा सरकार ने एएनएम नर्सिंग भर्ती 2013 को कांग्रेस सरकार के भर्ती मानते हुए पदों की कटौती कर दी और सिर्फ 5559 पदों पर ही भर्ती पूरी की, बाकी बचे हुए 6719 पदों को समाप्त कर दिया. धरने में शामिल होने आई महिलाओं का कहना था कि भाजपा सरकार ने राजनीतिक द्वेष के कारण ही एएनएम भर्ती के पदों में कटौती की, जो निराधार है. इसकी सबसे ज्यादा मार फ्रेशर बेरोजगार भर्तियों पर पड़ी है.

वहीं राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि दुर्भाग्य की बात है कि सत्ता पक्ष भर्ती निकालता है उसके बाद आने वाली सरकार भर्ती को समाप्त कर देती है. एएनएम 2013 कांग्रेस सरकार ने निकाली थी. जिसे बीजेपी ने समाप्त कर दिया. बीजेपी का कहना था कि उनके पास पैसे नहीं है. यादव ने कहा कि भर्ती में शामिल कई अभ्यर्थी ओवेरऐज होने वाली है, जो आगे किसी भर्ती में शामिल नहीं हो पाएगी. इसलिए सरकार से मांग की कि जो भर्ती कांग्रेस सरकार ने 2013 में निकाली थी वह पूरी कराई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details