राजस्थान

rajasthan

जयपुर : परकोटे में पुलिस ने किया पटाखा दुकानों को सील, कारोबारियों ने जताया विरोध

By

Published : Nov 10, 2020, 4:45 PM IST

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में 31 दिसंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है, इसके साथ ही अस्थाई लाइसेंस आवेदन को रद्द कर दिया है. जिसको लेकर पटाखा व्यापारी में काफी आक्रोश देखा जा रहा है. परकोटे में स्थित कई पटाखा शॉप पर पुलिस ने सील लगाकर नोटिस बोर्ड चस्पा किए हैं.

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें, rajasthan latest hindi news
परकोटे में पुलिस ने पटाखों की दुकानों को किया सील

जयपुर. राज्य सरकार की ओर से पटाखा बिक्री पर 31 दिसंबर तक रोक लगाई गई है. इस रोक को प्रभावी बनाने के लिए प्रशासन ने तमाम अस्थाई लाइसेंस आवेदन रद्द कर दिए हैं. जिसके बाद पुलिस ने स्थाई लाइसेंस वाली पटाखा दुकानों को भी सील कर दिया है. जिसके बाद पटाखा व्यापारियों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है.

परकोटे में पुलिस ने पटाखों की दुकानों को किया सील

लॉ एंड ऑर्डर एडिशनल कमिश्नर राहुल प्रकाश ने स्थानीय थाना पुलिस को आदेश देकर शहर में सभी स्थाई लाइसेंस वाले पटाखा शॉप को बंद करने के आदेश दिए हैं. जिसके बाद परकोटे में स्थित कई पटाखा शॉप पर पुलिस ने सील लगाकर नोटिस बोर्ड चस्पा किए हैं. जिसके बाद स्थानीय व्यापारियों ने इसका विरोध भी दर्ज करवाया.

व्यापारियों का कहना है कि पहले लाइसेंस के लिए चक्कर लगवाएं और फिर कड़ी जद्दोजहद के बाद लाइसेंस मिले तो अब पटाखा बिक्री पर बैन लगा दिया. वहीं, जयपुर शहर में चोरी-छिपे पटाखे बेचने वाले दुकानदारों पर भी निगरानी रखी जा रही है. शहर में 200 से ज्यादा स्थाई लाइसेंस वाली दुकान है. जिनमें से 160 स्थाई लाइसेंस जयपुर पुलिस और 52 लाइसेंस नागपुर विस्फोटक विभाग से जारी किए हुए हैं.

पढ़ें-जयपुर नगर निगम के चुनाव में हेरिटेज से कांग्रेस और ग्रेटर से भाजपा की बनेगी महापौर- महेश जोशी

उधर हाईकोर्ट में पटाखों पर पाबंदी के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई होना बाकी है. इसको लेकर व्यापारियों का कहेना है कि पटाखों पर पाबंदी के फैसले से हजारों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है. कारोबारियों के करोड़ों रुपए का एडवांस फंस गया है.

वहीं, एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर राहुल प्रकाश ने बताया कि राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान एपिडेमिक एक्ट में किए गए संशोधन के तहत पटाखा बेचने वालों के खिलाफ 10 हजार रुपए का जुर्माना और पटाखा खरीदने वालों के खिलाफ 2 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है.

जयपुर पुलिस की ओर से इस बार पटाखा बेचने के अस्थाई लाइसेंस जारी नहीं किए गए हैं और उसके साथ ही जो 107 स्थाई लाइसेंसी पटाखा शॉप हैं उन्हें भी बंद करने के निर्देश दुकानों के संचालकों को दिए गए हैं. वहीं, निर्देश जारी करने के बावजूद भी कुछ स्थाई लाइसेंसी पटाखा शॉप संचालकों ने दुकानें खोल रखी थी. जिसकी सूचना मिलने पर उन दुकानों को सीज करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. जयपुर पुलिस की ओर से 1 दर्जन से अधिक दुकानों को सीज किया गया है और इसके साथ ही संचालकों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details