राजस्थान

rajasthan

जयपुर: जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने तैयार की PPE किट, अन्य किट से 3 गुना सस्ती

By

Published : Apr 7, 2020, 8:44 PM IST

जयपुर के जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने एक ऐसी पीपीई किट तैयार की है, जो मौजूदा अन्य पीपीई किट से 3 गुना सस्ती है. ऐसी किट तैयार करने वाला यह देश का पहला सरकारी अस्पताल है. इस किट को SMS अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने मंजूरी भी दे दी है.

जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने तैयार की PPE किट, Physicians of JK Lone Hospital prepared PPE kit
जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने तैयार की PPE किट

जयपुर.कोरोना वायरस की इस जंग में कोरोना वॉरियर्स को सुरक्षित रखने के लिए जयपुर के जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने एक ऐसी पीपीई किट तैयार की है, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों पर तो खरा उतरता ही है साथ ही बाजार में मौजूद अन्य पीपीई किट से 3 गुना सस्ता भी है. ऐसी किट तैयार करने वाला यह देश का पहला सरकारी अस्पताल है.

पीपीई किट पहने चिकित्सक

दरअसल, यह पीपीई किट जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता और सहायक प्रोफेसर डॉ. योगेश यादव ने तैयार की है. वहीं, इस किट को सवाई मानसिंह अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने मंजूरी भी दे दी है. जिसके बाद अस्पताल में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सकों को यह किट उपलब्ध कराया जा रहा है.

जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता और सहायक प्रोफेसर डॉ. योगेश यादव ने बताया कि जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना की लड़ाई में चिकित्सकों के साथ खड़ा है. वहीं, इस लड़ाई में पीपीई किट की कमी महसूस की जा रही थी. ऐसे में इस कमी को देखते हुए जेके लोन अस्पताल में यह किट तैयार की गई है.

जेके लोन अस्पताल के चिकित्सकों ने तैयार की PPE किट

पढ़ें-जोधपुर: 9 नए Corona Positive आए सामने, कुल आंकड़ा पहुंचा 30 पर, तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

उन्होंने बताया कि यह किट नॉन टॉक्सिक मटेरियल से तैयार किया गया है. इस किट को पहनने के बाद खून, बॉडी फ्यूड, वायरस और बायोलॉजिकल मैटेरियल्स मानव शरीर से संपर्क में नहीं आते. बाजार में मौजूद किट जो करीब 1000 से 1500 रुपये में बिक रहे हैं. उसकी अपेक्षा में ये किट 3 गुना सस्ती है. इस किट में तीन तरह के लेवल हैं, जिसमें पहले लेवल में सर्जिकल मास्क, सर्जिकल गाउन और एप्रेन शामिल है. दूसरे लेवल में हेड कवर आई शील्ड N-95 मास्क और शू कवर शामिल है. वहीं तीसरे लेवल में दो हेड कैप शामिल है.

पीपीई किट पहने चिकित्सक

क्या होती है पीपीई किट

पीपीई किट का मतलब है पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट. जिस तरह से सैनिकों के लिए हेलमेट और बुलेट प्रूफ जैकेट जंग के दौरान जरूरी होते हैं, उसी तहत चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह किट आवश्यक होती है. क्योंकि यह मरीज से होने वाले संक्रमण से स्वास्थ्य कर्मियों को बचाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details