राजस्थान

rajasthan

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक चलाई 18 श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 20 हजार से ज्यादा प्रवासी पहुंचे घर

By

Published : May 11, 2020, 1:53 PM IST

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 18 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है. इन ट्रेनों के जरिए 20 हजार से ज्यादा प्रवासियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जा चुका है. प्रवासी अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच सके, इसलिए भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही श्रमिक स्पेशल रेल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

Railway News, श्रमिक स्पेशल ट्रेन
उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक चलाई 18 श्रमिक स्पेशल ट्रेन

जयपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान रेलवे देश के विभिन्न स्थानों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर प्रवासियों को उनके गृह राज्य में पहुंचा रही है. ये प्रवासी अपने रोजगार संबंधित कार्यों के लिए देश के विभिन्न स्थानों में रह रहे थे. लेकिन, लॉकडाउन के दौरान रोजगार नहीं होने की वजह से अपने गृह राज्य लौट रहे हैं.

18 श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 20 हजार से ज्यादा प्रवासी पहुंचे घर

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 18 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन विभिन्न स्थानों से अन्य राज्यों के लिए किया है और इन ट्रेनों के जरिए 20 हजार से ज्यादा प्रवासियों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जा चुका है. इसके अतिरिक्त आने वाले दिनों में भी आवश्यकता और डिमांड के अनुरूप श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन की योजना के लिए रेलवे तैयार है.

पढ़ें:CM गहलोत आज करेंगे PM मोदी से संवाद, विशेष आर्थिक पैकेज और प्रवासी मजदूरों के मसले पर हो सकती है बात

प्रवासी अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच सके, इसलिए भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही श्रमिक स्पेशल रेल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. राज्य सरकारों की डिमांड के आधार पर विभिन्न स्थानों के लिए श्रमिक स्पेशल रेल ट्रेनों के संचालन की योजना तैयार की जा रही है.

श्रमिक स्पेशल रेल सेवाओं का संचालन एंड टू एंड यानी प्रारंभिक स्टेशन से सीधे गंतव्य स्टेशन तक किया जा रहा है. बीच में कहीं भी ठहराव नहीं दिया जा रहा है. इन रेल सेवाओं में केवल उन्हीं यात्रियों को अनुमति प्रदान की जा रही है, जिनको राज्य सरकार द्वारा चिन्हित कर उनकी स्क्रीनिंग की जाती है. यात्रा के दौरान यात्रियों को फेस कवर पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के बारे में बताया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details